Advertisment

ब्रिटेन दौरे पर पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप और लंदन के मेयर सादिक खान के बीच तू-तू, मैं-मैं

सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ब्रिटेन पहुंचे और लंदन के पाकिस्तानी मूल के मेयर सादिक खान को दुष्ट बता डाला.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
ब्रिटेन दौरे पर पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप और लंदन के मेयर सादिक खान के बीच तू-तू, मैं-मैं

Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ सोमवार को ब्रिटेन पहुंचे और इस दौरान उन्होंने लंदन के पाकिस्तान मूल के मेयर सादिक खान को 'दुष्ट' करार दिया. ट्रंप और उनका परिवार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का मेहमान बनकर तीन दिन की राजकीय यात्रा पर यहां आया है. ट्रंप इस दौरान ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे और निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे के साथ जलवायु परिवर्तन तथा चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई को लेकर बातचीत कर सकते हैं.

Advertisment

राष्ट्रपति का एयर फोर्स वन विमान स्टैन्स्टेड हवाईअड्डे पर उतरने से कुछ ही क्षण पहले ट्रंप ने अपने अंदाज में ट्वीट किया और लंदन के मेयर खान पर निशाना साधा. दोनों के बीच पहले भी विवाद सामने आता रहा है. ट्रंप ने खान को 'दुष्ट' तक कह डाला.

ट्रंप ने ट्वीट कर लिखा, 'लंदन के मेयर के तौर पर बहुत खराब काम करने वाले सादिक खान ब्रिटेन यात्रा पर आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति को लेकर बहुत ही मूर्खतापूर्ण तरीके से दुष्टता कर रहे हैं. वह असंवेदनशील किस्म के असफल व्यक्ति हैं जिन्हें लंदन में अपराध पर ध्यान देना चाहिए, मुझ पर नहीं.' ट्रंप ने 48 वर्षीय खान की तुलना न्यूयॉर्क के मेयर ब्लासियो से की और कहा कि उन्होंने भी ऐसा ही खराब काम किया है.

Advertisment

बता दें कि सादिक खान ने हाल ही में ट्रंप को फासीवादी और विभाजनकारी शख्स करार दिया था. उन्होंने कहा था कि ट्रंप का ब्रिटेन में भव्य स्वागत नहीं होना चाहिए. ट्रंप की यात्रा के दौरान लंदन, मैनचेस्टर, बेलफास्ट और बर्मिंघम समेत पूरे ब्रिटेन में विरोध प्रदर्शन की योजनाएं हैं. इस बार भी लंदन के आसमान में ट्रंप को बच्चे की तरह दर्शाने वाला गुब्बारा उड़ता देखा जा सकता है जैसा 2018 में उनकी पिछली ब्रिटेन यात्रा के दौरान देखा गया था.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सोमवार को बकिंघम पैलेस में ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया के सम्मान में रात्रिभोज देंगी. ट्रंप की यात्रा के एजेंडे में लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात, इंग्लिश चैनल के दोनों ओर डी-डे स्मृति समारोह और राष्ट्रपति के रूप में आयरलैंड की उनकी पहली यात्रा शामिल हैं. ट्रंप की यात्रा के कुछ दिन बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे पद छोड़ सकती हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: भारतीय-अमेरिकियों ने एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाने के फैसले का स्वागत किया

ब्रिटेन के कई नेता ट्रंप के सम्मान में दिए जाने वाले रात्रिभोज का बहिष्कार कर रहे हैं. ट्रंप मध्य लंदन के रीजेंट्स पार्क स्थित अमेरिकी राजदूत के आवास विनफील्ड हाउस में ठहरेंगे. इससे पहले केवल जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा ने ब्रिटेन की राजकीय यात्रा की थी. राजकीय यात्रा सामान्य तौर पर महारानी के निमंत्रण पर होती है और आधिकारिक यात्राओं से अलग होती है.

Source : News Nation Bureau

UK Mayor Sadiq Khan London world latest news Queen Elizabeth II Donald Trump US US President London Mayor Cold War
Advertisment
Advertisment