Advertisment

G20 Summit: भारत में कड़े सुरक्षा के घेरे में होंगे जो बाइडेन, इनके हाथों में होगी सिक्योरिटी की कमान 

G20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति 3 दिन तक दिल्ली में होंगे. इस दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं. उनकी द्विपक्षीय वार्ता पीएम मोदी से होगी.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
joe biden

joe biden ( Photo Credit : social media)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में ​राजधानी आने वाले हैं. शुक्रवार को जो बाइडेन और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है. इसके बाद शनिवार और रविवार को वह शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. तीन दिन के दौरे के लिए बीते कई सप्ताह से तैयारियां हो रही हैं. उनकी कई लेयरों में सुरक्षा होगी. नई दिल्ली में होने के बावजूद बाइडेन की पूरी सुरक्षा व्हाइट हाउस के गार्ड्स के हाथों में होगी. अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी हाईटेक कार द बीस्ट से चलेंगे. इसके साथ कंट्रोल रूम में हर तरह की गतिविधियों पर नजर होगी. बाइडेन की गाड़ी जहां से गुजरेगी, यहां पर पहले से ही सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. यहां की आसपास की इमरातों में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती होगी. वहीं सड़क पर किसी तरह की रुकावट को पहले से दूर किया जाएगा.  

Advertisment

ये भी पढ़ें: G20 Summit: दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग में हुआ बड़ा बदलाव, चेक करें नई समय सारिणी

ऐसी होगी बाइडेन की सुरक्षा

अमेरिका के राष्ट्रपति जहां पर जाते हैं, वहां पर उनकी खुद की सुरक्षा होगी. जी-20 सम्मेलन को लेकर एक खास कंट्रोल रूम स्थापित किया जा रहा है. यहां से जो बाइडेन के पूरे रूट पर नजर रखने का प्रयास होगा. महंगी गाड़ियों, हथियार और बुलेट सहित कई अन्य सुरक्षा से जुड़े सामान को पहले ही यहां पर लाया गया. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते 2-3 महीने से बाइडेन के इस दौरे की तैयारियां हो रही थीं. व्हाइट हाउस के अधिकारी लंबे समय से दिल्ली स्थित अमेरिका की एंबेसी से जुड़े हुए थे. यहीं से पूरी योजना तैयार की जा रही थी. इसे कंट्रोल रूम के माध्यम से अमलीजामा पहनाया जा रहा था. इस तरह से पूरे कम्युनिकेशन सिस्टम को तैयार किया गया. बाइडेन की सेफ्टी को लेकर भारतीय सुरक्षा प्रणाली उनकी टीम के साथ जुड़ी रहेगी. इसके साथ मेडिकल टीम भी सक्रिय रहने वाली है. 

400 कमरों को बुक कराया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति अपने 3 दिनों के दौरे के दौरान प्रगति मैदान जाएंगे. बाइडेन दिल्ली के होटल आईटीसी मौर्य में रुकने वाले हैं. उनसे पहले भी जो अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आया है वह इसी होटल में रुका है. मीडिया रिपोर्ट में ऐसा दावा है कि होटल में करीब 400 कमरों को बुक कराया गया है. बाइडेन यहां पर प्रेसिडेंशियल सूट में रुकने वाले हैं. पहले बाइडेन के साथ फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन भी आने वाली थीं. मगर उन्हें कोरोना हो गया. ऐसे में उनके आने पर संशय बना हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति दिल्ली में अपनी मशहूर गाड़ी द बीस्ट से चलेंगे. इस कार की कीमत करीब डेढ़ मिलियन डॉलर बताई गई है. ये गाड़ी बुलेटप्रूफ है. इस पर बम से हमला करना मुमकिन नहीं है.

 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • तीन दिन के दौरे के लिए बीते कई सप्ताह से तैयारियां हो रही
  • बाइडेन की पूरी सुरक्षा व्हाइट हाउस के गार्ड्स के हाथों में होगी
  •  भारतीय सुरक्षा प्रणाली उनकी टीम के साथ जुड़ी रहेगी
जो बाइडेन joe-biden newsnation टी20 वर्ल्ड कप g20-summit g20-summit-in-delhi newsnationtv security details
Advertisment
Advertisment