Advertisment

US Presidential Debate: ट्रंप ने बाइडन को कहा मंचूरियन, राष्ट्रपति ने ऐसे किया पलटवार

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली डिबेट हुई. इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए.

author-image
Publive Team
New Update
US Presidential Debate  2

US Presidential Debate ( Photo Credit : Social Media)

US Presidential Debate: संयुक्त राज्य अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. नवंबर में होने वाले आम चुनावों से पहले आज पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. डिबेट भारतीय समय के अनुसार, सुबह छह बजे शुरू हुई और आठ बजे तक चली. डिबेट में चुनाव के मुख्य दावेदार राष्ट्रपति बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई. दोनों नेताओं के बीच चले डिबेट में दोनों नेताओं ने एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए. इस दौरान, बाइडन को ट्रंप ने मंचूरियन तक कह डाला. उन्होंने आरोप लगाया कि बाइडन को चीन से पैसे मिलते हैं. ट्रंप के आरोपों का बाइडन ने भी खूब जवाब दिया. उन्होंने गुप्त धन मामले को लेकर उन्हें घेर लिया. बाइडन ने कहा कि जब आपकी पत्नी गर्भवती थीं, तब आप अडल्ट स्टार के साथ अवैध संबंध बना रहे थे. 

Advertisment

डिबेट में ट्रंप की हुई जीत

परिणामों की बात करें तो, तमाम बड़े वैश्विक मीडिया चैनलों ने ट्रंप को बहस का विजेता घोषित किया. एक पोल की मानें तो टीवी पर इस बहस को देखने वाले रजिस्टर्ड 33 प्रतिशत लोगों में से 67 प्रतिशत का मानना है कि ट्रंप इस बहस में बाइडन पर भारी रहे. डिबेट से पहले हुए सर्वों में भी ट्रंप को ही आगे बताया गया था. बहस देखने वाले 57 प्रतिशत लोगों का मानना है कि बाइडन देश का नेतृत्व करने करने में सक्ष्म नहीं है तो वहीं 44 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप पर शक जताया.

नशे के मुद्दे पर ट्रंप ने बाइडन को बोला मंचूरियन

डिबेट के दौरान सवाल किया गया कि आप दोनों ही नेताओं के कार्यकाल में नशीले पदार्थ के ओवरडोज से देश में मौतों का आंकड़ा बढ़ा है. आप इसके लिए क्या कदम उठाएंगे. जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि बाइडन के कार्यकाल में काफी अधिक नुकसान होता है. बाइडन एक मंचूरियन उम्मीद हैं. उन्हें चीन से पैसे मिलते हैं. वे चीन से डील करते हैं. चीन हम अमेरिकियों को खत्म करना चाहता है. हमने नशीले पदार्थों की सप्लाई के लिए नशीले पदार्थों की समस्या से निपट रहे थे. तस्करी में गिरावट भी आने लगी थी पर बाइडन के कार्यकाल में नशीले पदार्थों की सप्लाई फिर बढ़ गई. इसका जवाब देते हुए बाइडन ने कहा कि ट्रंप के आरोप निराधार है. फेंटानिल की तस्करी में कमी देखी जा सकती है. 

हश मनी ट्रायल का मुद्दा भी उठा

गुप्त धन मामले के सवाल पर बाइडन ने कहा कि जब ट्रंप की पत्नी गर्भवती थीं तो ट्रंप अडल्ट स्टार के साथ अवैध संबंध बना रहे थे. इस पर ट्रंप ने कहा कि मैंने किसी भी पोर्न स्टार के साथ अवैध संबंध नहीं बनाए हैं. जिन जजों ने मुकदमे की सुनवाई की वे पक्षपाती है. बता दें, अदालत ने उन्हें हश मनी ट्रायल का दोषी माना है. 

Advertisment

उम्र को लेकर भी उठा सवाल

बहस के दौरान बाइडन की सेहत को लेकर भी सवाल खड़े हुए. बाइडन डिबेट के दौरान कई बार लड़खड़ा जा रहे थे. कई बार एक ही लाइन को वे दोहरा रहे थे. वहीं ट्रंप डिबेट के दौरान पूरे जोश में दिखे. बाइडन फिलहाल 81 साल के हैं. कई लोगों का मानना है कि उनकी उम्र अधिक है इसलिए वे चार सरकार चलाने में कमजोर हैं.

Source : News Nation Bureau

US Election News in hindi us election news joe-biden Donald Trump US Election 2024 US Election US Presidential Debate
Advertisment
Advertisment