Advertisment

हांगकांग पर अमेरिकी सीनेट ने लिया यह बड़ा फैसला, अब क्या करेगा चीन

हांगकांग (Hong Kong) को लेकर अमेरिका और चीन में टकराव बढ़ता जा रहा है. इस बीच अमेरिका (America) ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे चीन और ज्यादा बौखलाने लगेगा.

author-image
Dalchand Kumar
एडिट
New Update
xi jinping

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग( Photo Credit : फाइल फोटो)

हांगकांग (Hong Kong) को लेकर अमेरिका और चीन में टकराव बढ़ता जा रहा है. इस बीच अमेरिका (America) ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे चीन और ज्यादा बौखलाने लगेगा. दरअसल, अमेरिकी सीनेट ने हांगकांग से जुड़े विवादित कानून को लेकर चीन (China) पर प्रतिबंध लगाने की मंजूरी दी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: चीन-नेपाल के बाद अब भूटान ने मोदी सरकार को दिखाई आंख, ड्रैगन से तो नहीं मिली शह

इससे जुड़े बिल को अमेरिकी सीनेट की ओर से पास कर दिया गया है. इस बिल में चीन के ऐसे अधिकारियों, बिजनेसमैन और बैंक पर बैन लगाने का प्रावधान है, जो हांगकांग की स्वायत्तता को कम करने की कोशिश करते हैं. डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सीनेटरों द्वारा यह बिल लाया गया था, जिसे अमेरिकी सीनेट ने ध्वनि मत से पास कर दिया है.

बता दें कि इसी महीने में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ऐसे बिल पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें चीन के अंदर उइगर मुस्लिमों को प्रताड़ित करने वाले चीनी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रावधान है. उधर, इसके बाद ही चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते टकराव के दौर में यूएस ने चीन को दंडित के लिए एक और बिल के कानून बनने की दिशा में कदम उठाया.

Advertisment

यह भी पढ़ें: VIDEO : पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने ओसामा बिन लादेन को बताया शहीद

दरअसल, अमेरिका और चीन में हांगकांग के सुरक्षा कानून को लेकर तनातनी है. चीन ने हाल ही में हांगकांग में एक नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया. 1997 में हांगकांग को ब्रिटेन के कब्जे से चीन ने अपने अधिकार में लिया था, तो उस वक्त एक समझौता हुआ था. जिसके मुताबिक, 2047 तक हांगकांग के लिए अलग प्रशासनिक व्यवस्था को बनाए रखना है.

अमेरिका इस व्यवस्था के चलते हांगकांग को स्वायत्त मानता रहा है, लेकिन चीन के नए कानून से हांगकांग की स्वायतत्ता कम हो जाएगी. इसको लेकर चीन के खिलाफ हांगकांग में लगातार विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं.

Advertisment

यह वीडियो देखें: 

Hong Kong china America China Tension America
Advertisment
Advertisment