Advertisment

अमेरिका ने सोमालिया में आईएस पर किया ड्रोन हमला, पहली बार अफ्रीकी देश में बरसाए बम

अमेरिका ने शुक्रवार को सोमालिया में इस्लामी राज्य सेनानियों के खिलाफ ड्रोन हमला किया। एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने पहली बार अफ्रीका के हॉर्न में जिहादियों को मार गिराया है।

author-image
desh deepak
एडिट
New Update
अमेरिका ने सोमालिया में आईएस पर किया ड्रोन हमला, पहली बार अफ्रीकी देश में बरसाए बम

अमेरिका ने सोमालिया में किया ड्रोन हमला (फाइल फोटो)

अमेरिका ने शुक्रवार को सोमालिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लड़ाकों के खिलाफ ड्रोन हमला किया। एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने पहली बार अफ्रीका के हॉर्न में जिहादियों को मार गिराया है।

Advertisment

अमेरिकी सेना के अफ्रीका कमांड ने एक बयान में कहा कि पूर्वोत्तर सोमालिया में हुए हमले में 'कई आतंकवादी' मारे गए।

वॉयस ऑफ अमेरिका के मुताबिक, पन्टलैंड के सेमीऑटोनोमस क्षेत्र में कंडला शहर के अध्यक्ष को हवाला देते हुए कहा कि छह मिसाइलों ने 60 किलोमीटर दूर के बुका गांव में आईएस बेस पर हमला किया।

जाम मोहम्मद कुरशे ने कहा, 'स्थानीय निवासियों और चरवाहों को इस क्षेत्र से निकाला गया है।' अफ्रीकी प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कमांडर एंथनी फल्वो ने कहा कि हमले के आसपास कोई भी नागरिक नहीं था।

Advertisment

और पढ़ेंः मसूद पर रोड़ा अटका, भारत को रिझाने में लगा चीन, कहा- द्विपक्षीय संबंध बेहतर बनाने का इच्छुक

उन्होंने एएफपी को बताया कि उन्होंने आईएस को टारगेट करके वायु हमला किया है। सुबह 11:00 बजे दूसरे हमले के साथ आधी रात को सोमालिया के समयानुसार (03:00 जीएमटी) के आसपास पहला हमला किया।

अफ्रीकॉम ने कहा, 'अमेरिकी सेना अमेरिकियों की रक्षा और आतंकवादी खतरों को खत्म करने के लिए सभी अधिकृत और उचित उपायों का उपयोग जारी रखेगी।'

Advertisment

आईएस ने मई में सोमालिया में अपना पहला आत्मघाती हमला करने का दावा किया था, इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हुई थी।

पूर्व शबाब कैदी अब्दीकादिर मुमिन ने आतंकवादी हमला किया था। मुमिन अक्टूबर 2015 में अल-क़ायदा से अलग होकर आईएस में शामिल हो गया था। इसके बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने अगस्त में उसे 'वैश्विक आतंकवादी' घोषित कर दिया था।

मुमिन पन्टलैंड में पैदा हुआ था और साल 2000 में ब्रिटेन जाने से पहले स्वीडन में रहता था, जहां उसे ब्रिटिश नागरिकता दी गई थी।

Advertisment

और पढ़ेंः अमेरिका उत्तरी कोरिया को घोषित करेगा आतंकवादी देश, योजना पर जारी है विचार

Source : News Nation Bureau

News in Hindi us drone strike in somalia us attack in africa first time us attack in somalia Drone Strike Somalia US strikes Islamic State
Advertisment
Advertisment