Advertisment

Russia को ललकारों मत Ukraine को 'नो फ्लाइंग जोन' घोषित कर... पुतिन की चेतावनी

नाटो का कहना है कि ऐसा उड़ान निषिद्ध क्षेत्र घोषित करने से यूक्रेन के ऊपर सभी गैर अधिकृत विमानों पर पाबंदी लग जाएगी, जिससे परमाणु हथियारों से लैस रूस के साथ यूरोपीय देशों की बड़े स्तर पर जंग छिड़ जाएगी.

author-image
Nihar Saxena
एडिट
New Update
Vladimir Putin

पुतिन की चेतावनी से डरे नाटो ने यूक्रेन की आग्रह ठुकराया.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

यूक्रेन (Ukraine) पर रूसी हमले के ग्यारहवें दिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीज फायर टूट गया है. इसके साथ ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अमेरिका नीत मित्र देशों के समूह को चेतावनी दी है कि किसी तीसरे पक्ष द्वारा यूक्रेन को उड़ान निषिद्ध क्षेत्र घोषित करने को मास्को सीधे तौर पर युद्ध में शामिल होने के तौर पर देखेगा. इस बीच यूक्रेन के अधिकारियों ने आरोप लगाया कि रूस (Russia) ने संघर्ष विराम को धता बता दो शहरों पर बमबारी की, जिससे वहां से लोगों को निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ा. गौरतलब है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने नाटो (NATO) से आग्रह किया है कि उनके देश के ऊपर के वायु क्षेत्र को 'नो फ्लाई जोन' घोषित किया जाए.

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट्स में संघर्ष विराम

गौरतलब है भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर शनिवार को रूस और फिर यूक्रेन विदेशी नागरिकों के बाहर निकाले जाने तक संघर्ष विराम पर सहमत हो गए थे. मारियूपोल और वोलनोवाखा में संघर्ष विराम लागू नहीं होने से युद्ध खत्म करने के प्रयासों पर पानी फिरता नजर आ रहा है. इसके साथ ही मात्र 10 दिन में करीब 14 लाख लोग यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं. पुतिन ने यूक्रेन पर लोगों के निकासी अभियान में बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया और यह भी दावा किया कि यूक्रेन का नेतृत्व देश के स्वतंत्र राष्ट्र के दर्जा के भविष्य पर सवाल उठा रहा है. पुतिन ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो इसके लिए पूरी तरह यूक्रेन का नेतृत्व जिम्मेदार होगा.

यह भी पढ़ेंः जेलेंस्की की US सीनेटर्स से अपील- यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित किया जाए

सीज फायर चंद घंटों में हुआ ध्वस्त

इससे पहले रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि वह दक्षिण पूर्व में स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह मारियूपोल और पूर्व में स्थित वोलनोवाखा शहर से लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए रास्ता देने को सहमत है. पिछले कई दिनों से इन दोनों शहरों में रूसी सेनाएं गोलाबारी कर रही हैं और बर्फीली सर्दी में वहां फंसे सैकड़ों लोगों के लिए अस्पताल, भोजन और पानी का संकट पैदा हो गया है. मारियूपोल के महापौर वादिम बॉयचेंको ने यूक्रेन के टीवी चैनल पर कहा कि हजारों लोग शहर से सुरक्षित बाहर निकलने के लिए एकत्र हुए हैं और जब बसें उन्हें लेकर रवाना हुईं तभी गोलाबारी शुरू हो गई. 

Advertisment

यह भी पढ़ेंः रूसी सेना रास्ते की हर रुकावट को तबाह करने में लगी, 6 लोगों की मौत  

इस पर रूस ने दी थी चेतावनी

इन घटनाक्रमों के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) से आग्रह किया है कि उनके देश के ऊपर के वायु क्षेत्र को उड़ान निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया जाए. नाटो का कहना है कि ऐसा उड़ान निषिद्ध क्षेत्र घोषित करने से यूक्रेन के ऊपर सभी गैर अधिकृत विमानों पर पाबंदी लग जाएगी, जिससे परमाणु हथियारों से लैस रूस के साथ यूरोपीय देशों की बड़े स्तर पर जंग छिड़ जाएगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ने नाटो देशों से नो फ्लाइंग जोन का किया आग्रह
  • रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने ऐसे कदम को मास्को के खिलाफ युद्ध बताया
  • नाटो ने जंग छिड़ने की आशंका से जेलेंस्की का आग्रह ठुकराया
रूस russia चेतावनी Vladimir Putin उड़ान निषिद्ध क्षेत्र व्लादिमीर पुतिन NATO attack ukraine यूक्रेन No Flying Zone हमला Warning
Advertisment
Advertisment