Advertisment

Donald Trump Rally Shooting: किस गन से ट्रंप पर चलाई गई थी गोली? आखिर क्यों इस गन को खरीदना है इतना आसान

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर जिस गन से हमला किया गया ये आम जनता के बीच काफी लोकप्रिय है. इसे आसानी से कुछ दस्तावेजों को दिखाकर खरीदा जा सकता है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
the rifle by which trump attacked

the rifle by which trump attacked( Photo Credit : social media)

Donald Trump Rally Shooting: अमेरिका में AR-15 राइफल काफी लोकप्रिय बंदूकों में से एक है. इसे घातक हथियारों में गिना जाता है. मगर ये आसानी से आम जनता की पहुंच में है. कई बार इस गन से बड़ी वारदातों को अंजाम दिया गया है. इसी गन से 20 वर्षीय युवक ने डोनाल्ड ट्रंप पर गोलियां बरसाई थीं. ट्रंप का अच्छा लक था कि गोली उनके कान को छूकर निकल गई. वे इस हमले में बाल-बाल बचे. इस गन से एक के बाद एक कई गोलियां बरसाई जा सकती हैं. AR-15 एक अर्ध-स्वचालित हथियार है. इससे काफी दूर से निशाना लगाया जा सकता हे. यह बंदूक हाईस्पीड फायरिंग करती है. यह हैंडगन की गोली की रफ्तार से तीन गुना तेज है. ये काफी दूर से सटीक निशाना लगाने में सक्षम है. ये शरीर के अंगों को भेदते हुए काफी गहरा घाव देती है. अगर ये सिर या छाती पर लगे तो तुरंत मौत हो सकती है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें:  Budget 2024: क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को भी बजट से उम्मीद, TDS में कटौती का मिल सकता है तोहफा!

अमेरिका में ये गन क्यों है लोकप्रिय?

आम जनता में ये गन काफी लोकप्रिय है. इसे आसानी से खरीद जा सकता है. इसे जनता के लिए प्रतिबंधित नहीं किया गया है. इस कारण अमेरिका में अधिकतर वारदातों में इसके इस्तेमाल की खबरें सामने आती हैं. अमेरिका में गोलीबारी की जो घटनाएं हुई हैं. उसमें इसका सबसे अधिक उपयोग किया गया है. आपको बता दें कि मई 2022 में एक भयानक घटना सामने आई थी. जब टेक्सास के उवाल्डे में रॉब एलिमेंट्री स्कूल में उन्नीस बच्चों और दो शिक्षकों की हत्या करने के लिए पूर्व छात्र ने AR-15 का इस्तेमाल किया था. 

इसका उपयोग अक्टूबर 2017 में लास वेगास में भी किया गया था. एक बंदूकधारी ने संगीत समारोह के वक्त 60 लोगों की हत्या कर दी. 2023 में इस गन को लेकर एक सर्वेक्षण भी सामने आया. इसमें पाया गया कि 20 में एक अमेरिकी वयस्क के पास AR-15 गन रहती है. 

क्या AR-15 गन अमेरिका में खरीदना आसान है?

अमेरिका में हथियार खरीदना बेहद आसान है. रिहायशी इलाकों में भी गन शॉप्स होती हैं.  कोई भी शख्स अपनी वैध आईडी के बल पर राइफल या शॉटगन को खरीद सकता है. इसे खरीदने के लिए खरीददार के अपराधिक इतिहास को चेक किया जाता है. वह कोई मानसिक रोगी तो नहीं. इसकी भी जानकारी ली जाती है.  हालांकि   इसमें कभी-कभी लापरवाही भी होती है. 

सहायक उपकरण जोड़कर बनाया जा सकता है मारक 

AR-15 की लोकप्रियता इसलिए भी अधिक है क्योंकि ये व्यापक रूप से अपडेट की जा सकती है. इस गन में कुछ सहायक उपकरणों की मदद से इसकी क्षमताओं को बढ़ाया जा सकता है. इसमें कई तरह के उपकरण जोड़े जा सकते है और इसे मारक बनाया जा सकता है. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation Donald Trump Rally Shooting Donald Trump AR-15 RIFLES ARE POPULAR IN USA AR-15 RIFLE the rifle by which trump attacked fire on donald trump
Advertisment
Advertisment