Advertisment

White House: व्हाइट हाउस ने कहा कि पीएम मोदी के अमेरिकी यात्रा पर दिया ये बयान

White House: भारत और अमेरिका अपने रिश्तों को मजबूत कर रहे हैं. भारत और अमेरिका नए सिरे से अपने संबंधों में नई इबारत लिख रहा है. व्हाइट हाउस ने भारत और अमेरिका के रिश्तों के बार में ताजा बयान दिया है. व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत के साथ अमेरिका के रि

author-image
Vikash Gupta
एडिट
New Update
White house

White house ( Photo Credit : news nation file)

White House: भारत और अमेरिका अपने रिश्तों को मजबूत कर रहे हैं. भारत और अमेरिका नए सिरे से अपने संबंधों में नई इबारत लिख रहा है. व्हाइट हाउस ने भारत और अमेरिका के रिश्तों के बार में ताजा बयान दिया है. व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते पहले से और भी ज्यादा मजबूत हुए हैं. व्हाइट हाउस का बयान उस वक्त आया है जब पीएम मोदी के आधिकारिक अमेरिकी यात्रा को करीब एक महीना हो चुका है. वो 21 जून से 24 जून तक पहली आधिकारिक यात्रा पर अमेरिका गए थे. यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति जो बाइडन और फस्ट लेडी जील बाइडन ने स्वागत किया था. 

Advertisment

व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कैरिन जीन पियरे ने दैनिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले महीने पीएम मोदी की यात्रा सफल रही. पीएम मोदी का ये दौरा दोनों देशों के लिए काफी अहम साबित हुए. कैरिन पियरे ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते पहले से अधिक मजबूत हुई है. व्हाइट हाउस ने कहा कि पीएम मोदी के दौरे के दौरान हमने कई अहम लक्ष्यों का ऐलान किया है. उन घोषणाओं में से कुछ का पालन किया जा रहा है.

I2U2  के बारे में पूछे जाने पर

कैरिन ने कहा कि हम बहुत ही आशावादी हैं. सभी घोषणाएं हमारे लांग टर्म भविष्य के लिए है और ये फलदायक होगा. प्रेस सेक्रेटरी ने आशा जताई कि हमारे रिश्ते और अच्छे एंव मजबूत होंगे. I2U2  के बारे में पूछे जाने पर कहा कि नए ग्रुप में भारत, अमेरिका, इस्त्राइल और यूएई इस लीग में शामिल है. पियरे ने आगे कहा कि चारों देशों के पहले से ही काफी गहरे रिश्ते रहे हैं. प्रेस सेक्ररेटरी ने कहा कि I2U2 के साथ एक मजबूत भविष्य है और ये सभी देशों के लिए फायदेमंद होगा. हम भविष्य की आशाओं के लिए उत्साहित हैं और साथ मिलकर काम करेंगे.  

Advertisment

I2U2 एक ग्रुप है जिसकी स्थापना 14 जुलाई 2022 को की गई थी. इसमें भारत, अमेरिका, इस्त्राइल और यूएई है. इस ग्रुप का मकसद सभी देश आपस में निवेश करें. इसमें जल, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा जैसे क्षेत्र शामिल हैं. 

Source : News Nation Bureau

World Hindi News modi and biden pm-modi-us-visit america News in Hindi india america relation white-house India US relations world news in hindi karine jean pierre
Advertisment
Advertisment