Advertisment

WHO प्रमुख बोले, Covid19 के खात्मे को लेकर इससे बेहतर हालात कभी नहीं देखे

कोरोनो वायरस महामारी को तीन वर्ष पूरे हो चुके हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के प्रमुख का बयान सामने आया है. इसमें उन्होंने कोरोना वायरस के खतरे के कम होने के संकेत दिए हैं.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
who

WHO chief( Photo Credit : ani)

कोरोनो वायरस महामारी (Covid-19) को तीन वर्ष पूरे हो चुके हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ के प्रमुख का बयान सामने आया है. इसमें उन्होंने कोरोना वायरस के खतरे के कम होने के संकेत दिए हैं. उन्होंने बुधवार को कहा कि दुनिया कभी भी इस बीमारी के खात्मे को लेकर इससे बेहतर हालात में नहीं दिखी. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस महामारी का अंत अब करीब है.  हालांकि इसके साथ ही उन्होंने इस वायरस से निपटने को लेकर सभी देशों के प्रयासों को जारी रखने का आग्रह किया है. महामारी के कारण अब तक 65 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. 

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डब्लूएचओ प्रमुख डॉ टेड्रोस अधनोम घेब्रेसस ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि हम महामारी को खत्म करने को लेकर इससे बेहतर हालात में कभी नहीं रहे. हम अभी तक वहां पर पहुंचे ही नहीं हैं. हालांकि इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि दुनिया को इस मौके का लाभ उठाना चाहिए. अगर हम इस अवसर का लाभ नहीं लेते हैं तो हमारे सामने अधिक वेरिएंट्स, अधिक मौतें, अधिक व्यवधान और अधिक अनिश्चितता का खतरा होगा. 

ये भी पढ़ेंः Russia Ukraine War के 200 दिन, यूक्रेन में अब रूस को क्यों लग रहा झटका

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख के इस बयान को वर्ष 2019 से अब तक का सबसे सकारात्मक बयान माना गया है. घेब्रेसस ने अपनी इस टिप्पणी के साथ ही यह जानकारी दी कि बीते हफ्ते वैश्विक स्तर पर रिपोर्ट किए गए ताजा मामले मार्च 2020 के बाद के न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि कोविड-19 पर डब्ल्यूएचओ की नई रिपोर्ट के अनुसार, 11 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह के दौरान दर्ज कोरोना संक्रमण मामलों की संख्या 28 प्रतिशत से घटकर 31 लाख तक हो गई. इससे एक सप्ताह पहले इसमें 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी.

 

HIGHLIGHTS

  • महामारी के कारण अब तक 65 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई
  • संक्रमण मामलों की संख्या 28 % से घटकर 31 लाख तक हो गई
  • ताजा मामले मार्च 2020 के बाद के न्यूनतम स्तर पर पहुंच चुके हैं
End of Covid covid-19-cases WHO chief Coronavirus Pandemic कोरोना वायरस महामारी
Advertisment
Advertisment