Advertisment

WHO: कोरोना को खत्म करना मुमकिन नहीं, आने वाली कई पीढ़ियों तक बना रहेगा

कोरोना संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हैरान कर देने वाला दावा किया है. WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसुस के अनुसार, बीते कुछ सप्ताह में कोरोना वायरस के कारण 1.70 लाख लोगों की मौत हो गई.

author-image
Mohit Saxena
New Update
who

WHO( Photo Credit : social media)

कोरोना संक्रमण को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हैरान कर देने वाला दावा किया है. WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसुस के अनुसार, बीते कुछ सप्ताह में कोरोना वायरस के कारण 1.70 लाख लोगों की मौत हो गई. ये ऐसे मामले हैं, जिन्हें कभी  रिपोर्ट नहीं किया गया. ऐसा माना जा रहा है कि असली आंकड़े इससे बहुत अधिक हो सकते हैं. WHO के इंटरनेशनल हेल्थ रेगुलेशन इमरजेंसी कमेटी का दावा है कि इंसानों और जानवरों के बीच कोरोना वायरस संक्रमण को खत्म करना संभव नहीं है. 

Advertisment

हेल्थ कमेटी के अनुसार, यह कोशिश होगी कि हम कोरोना के गंभीर प्रभाव को कम करने में सफलता हासिल कर सकें. इस संक्रमण से होने वाली मौतों को कंट्रोल कर सकें. इसके साथ लोगों को संक्रमण से बचाने की कोशिश करें, मगर कोरोना खत्म नहीं हुआ है. ये एक ग्लोबल इमरजेंसी के रूप में हमेशा रहेगा. 

कोरोना पूरे विश्व का स्वास्थ बिगाड़ा

WHO के इंटरनेशनल हेल्थ रेगुलेशन इमरजेंसी कमेटी के अनुसार, पूरी दुनिया का हेल्थ इंफ्रास्ट्रचर कोरोना से भिड़ रहा है. कोरोना की वजह से गंभीर बीमारी पर फोकस कम देखने को मिल रहा है. कई जगहों पर कोरोना को अभी भी गंभीरता दिखाई जा ही है. कोरोना की वजह से सबसे अधि हेल्थ सिस्टम प्रभावित हुआ है. इसकी वजह से पूरी दुनिया में मेडिकल प्रोफेशनल्स की कमी देखने को मिल रही है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन का अलर्ट 

WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसुस के अनुसार, कोरोना वायरस को कम समझने की भूल नहीं करनी चाहिए. ये वायरस लगातार आश्चर्यचकित कर रहा है. इसे रोकने के लिए और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है. लोगों को और अधिक मेडिकल टूल्स और स्टाफ की आवश्यकता है. वायरस हमारे बीच बस चुका है. यह आने वाली कई पीढ़ियों तक बना रहेगा. इसके लिए लोगों को अपना इम्यून सिस्टम बेहतर करना होगा. ऐसे में सही वैक्सीन का उपयोग होने के साथ  ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन देना जरूरी है. 

Source : News Nation Bureau

covid-19 newsnation corona it will remain for many generations कोरोनावायरस WHO newsnationtv
Advertisment
Advertisment