Advertisment

US: डफ बर्गम या फिर निक्की हेली…उप राष्ट्रपति पद के लिए किसे चुनेंगे डोनाल्ड ट्रंप, जानें टॉप-5 संभावित नाम

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच मुकाबला है. ट्रंप किसे उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनेंगे? जानें शीर्ष पांच संभावित उम्मीदवारों के बारे में.

author-image
Publive Team
New Update
VP Candidates Nikki Haley, Donald Trump and Duff Burgum

VP Candidates: Nikki Haley, Donald Trump and Duff Burgum ( Photo Credit : social media)

US ELection: अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच सीधा मुकाबला है. ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि इस बार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किसे अपना रनिंग मेट चुनते हैं. मीडिया में कई नामों के बारे में चर्चाएं हैं. उम्मीद है कि ट्रंप रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार का एलान करेंगे. कन्वेंशन कुछ ही सप्ताह में आयोजित होने वाला है. अमेरिका के वरिष्ठ पत्रकार का कहना है कि ट्रंप अपने उप राष्ट्रपति का चयन कर चुके हैं बस अब आधिकारिक घोषणा ही बाकी है. 

Advertisment

आइये जानते हैं उन शीर्ष पांच रिपब्लिकन नेताओं को जिन्हें ट्रंप अपने उप राष्ट्रपति पद के लिए चुन सकते हैं.

डफ बर्गम

बर्गम नॉर्थ डकोटा के गवर्नर हैं. बर्गम ने पिछले माह कहा था कि ट्रंप अपने दम पर यह चुनाव जीत सकते हैं. देश के लोगों का ध्यान इस दौरान मुद्दों पर केंद्रित है. उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ने वाला है कि कौन उपराष्ट्रपति बनने जा रहा है. 

मार्को रुबियो

डोनाल्ड ट्रंप के खास छह करीबियों की मानें तो सीनेटर मार्को सबसे प्रभावी और संभावित उम्मीदवार हैं. फ्लोरिडा जीओपी के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने कहा कि ट्रंप के नजरिये से साफ स्पष्ट है कि रुबियो खेल में हैं. 

जे.डी. वेंस

जे.डी. वेंस ओहियो से सीनेट के सदस्य है. ट्रम्प की मदद से ही वे कांग्रेस पहुंचे थे. साल 2022 में पूर्व राष्ट्रपति के समर्थन के कारण वेंस को जीतने में मदद मिली थी. वेंस कांग्रेस में ट्रंप के मुखर समर्थक रहे हैं.

टिम स्कॉट

2024 की शुरुआत में ही ट्रंप ने कहा था कि स्कॉट ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी प्रशंसा में खुद करता हूं. स्कॉट भी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल थे हालांकि, तीसरे जीओपी के बाद ही उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था. बाद में उनसे किसी पत्रकार ने सवाल किया कि क्या वे ट्रंप का समर्थन करते हैं तो उन्होंने कहा था कि हमें एक ऐसे राष्ट्रपति की आवश्यकता है जो हमारी सीमाओं को सुरक्षित करे. हमें डोनाल्ड ट्रंप की जरूरत है. 

निक्की हेली

साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली भी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल थीं. वे सबसे अंत तक राष्ट्रपति पद की दौड़ में थीं. हेली के बारे में एक बार ट्रंप ने कहा था कि वे हेली से बहुत निराश हैं क्योंकि सबसे अखिर तक वे बहुत लंबे समय तक रुकी रहीं. खाली गोल-मोल बातों के बाद हेली ने कुछ समय पहले कहा था कि वे राष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप को ही वोट देंगी.  

Source : News Nation Bureau

US Election News in hindi us election news marco rubio Donald Trump Duff Burgum Nikki Haley Tim Scott J.D. Vance US Election
Advertisment
Advertisment