Advertisment

शी जिनपिंग ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, बोले- भारत और चीन के रिश्ते को और गहरा बनाने के लिए तैयार

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के लिए भारत की काफी अहमियत है, वुहान शिखर सम्मेलन से हमारे द्विपक्षीय रिश्तों को और नई संभावना को भावी दिशा मिली

Advertisment
author-image
Sushil Kumar
एडिट
New Update
शी जिनपिंग ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, बोले- भारत और चीन के रिश्ते को और गहरा बनाने के लिए तैयार

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

Advertisment

चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के साथ अपने रिश्ते को और गहरा बनाने के लिए तैयार है. लोकसभा चुनाव में मिले भारी बहुमत के बाद मोदी अब फिर अगले पांच साल के लिए देश की सत्ता संभालेंगे. एक दिन पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मोदी को जीत की बधाई देते हुए कहा कि वह चीन और भारत के रिश्तों को एक नई ऊंचाई पर ले जाना चाहते हैं. अब चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के लिए भारत की काफी अहमियत है.

Advertisment

चीन और भारत एक दूसरे के अहम पड़ोसी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने यहां कहा कि 17वीं लोकसभा का चुनाव सुचारु ढंग से संपन्न हुआ और प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में राजग को बहुमत मिला. चीन उनको बधाई देता है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई संदेश भेजा है. उन्होंने कहा कि चीन और भारत एक दूसरे के अहम पड़ोसी हैं. हम प्रमुख विकासशील देश और उभरते हुए बाजार हैं. मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बैनर तले भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगियों को प्रचंड बहुमत मिला है. मोदी को बधाई देते हुए लू ने कहा कि पिछले साल हुए वुहान शिखर सम्मेलन से हमारे द्विपक्षीय रिश्तों को और नई संभावना को भावी दिशा मिली.

मोदी और शी के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन 

Advertisment

उन्होंने कहा कि अब एक साल बाद, हमारे द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग में प्रगति हुई है. चीन द्विपक्षीय रिश्तों को अहमियत देता है और भारत के साथ परस्पर राजनीतिक भरोसे और लाभकारी सहायोग को बढ़ावा देना चाहता है. चीन के वुहान नगर में अप्रैल 2018 में मोदी और शी के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन हुआ था.

HIGHLIGHTS

  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी की दी बधाई
  • दोनों देश मिलकर काम करने को तैयार
  • भारत-चीन संबंध को नई ऊंचाई पर लेके जाएंगे
Advertisment

Source : IANS

PM modi INDIA lok sabha election 2019 china Xi Jinping Indo-China Relation election result 2019
Advertisment
Advertisment