Advertisment

स्विमिंग पूल में नहाने के बाद ऐसी बीमारी का शिकार हुआ युवक, छह दिनों में हुई मौत, जानें क्या है 'दिमाग खाने वाला' अमीबा

पाकिस्तान में एक युवक स्विमिंग पूल में नहाने के बाद एक ऐसी जानलेवा बीमारी का शिकार हो गया. जिसके चलते उसकी छह दिनों के अंदर मौत हो गई. इस बीमारी को आमतौर पर दिमाग खाने वाले अमीबा कहा जाता है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Swimming

Swimming ( Photo Credit : Social Media)

पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस साल 'दिमाग खाने वाले' अमीबा से अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है. ताजा मामले में कराची के एक युवक की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक दुर्लभ घटना में, पाकिस्तान के कराची में प्राथमिक अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (PAM) से 22 साल के एक युवक की मौत हो गई. जिससे इस साल मरने वालों की संख्या तीन हो गई है. पीएएम विशेष रूप से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की एक बीमारी है जो नेगलेरिया फाउलेरी के कारण होती है जिसे आमतौर पर 'दिमाग खाने वाला' अमीबा कहा जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Budget 2024: निकलेंगी बंपर नौकरियां! राहुल गांधी पर पलटवार की तैयारी में मोदी सरकार, गजब के हैं ये संकेत

पूल में स्विमिंग के बाद हुआ था बीमार

पीड़ित की पहचान औरंगजेब के रूप में हुई. बताया जा रहा है कि 7 जुलाई को कायदाबाद के एक फार्महाउस में अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के बाद वह इस बीमारी की चपेट में आ गए, जहां उनका समूह तैराकी के लिए भी गया था. अगले दिन औरंगजेब में इस बीमारी के लक्षण दिखने लगे, जिनमें मतली और बुखार शामिल थे. इसके बाद 10 जुलाई को उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, वहीं 11 जुलाई को युवक में उस वायरस की पुष्टि हुई. कैटल कॉलोनी के रहने वाले औरंगजेब का जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर (JPMC) में इलाज चल रहा था.publive-image

Advertisment

7 जुलाई को दोस्तों संग गया था तैराकी करने

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, युवक 7 जुलाई को दोस्तों के साथ कायदाबाद के एक फार्महाउस में पिकनिक मनाने गए थे, जहां वे पूल में तैरने लगे. औरंगजेब में 8 जुलाई को बुखार, सिरदर्द और मतली सहित लक्षण दिखाई देने लगे. उसके बाद उसे 10 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 11 जुलाई को वायरस की पुष्टि हुई थी. 22 वर्षीय औरंगजेब इस साल शहर में घातक संक्रमण का तीसरा शिकार है. अन्य दो मामले पहले कोरंगी और मालिर में सामने आए थे.

पाकिस्तान में कई लोगों की जान ले चुका है ये अमीबा

Advertisment

बता दें कि यह संक्रमण पहले भी पाकिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों में कई लोगों की जान ले चुका है. पिछले साल नेगलेरिया फाउलेरी से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. 98 प्रतिशत मामलों में संक्रमण घातक पाया जाता है. बता दें कि नेग्लेरिया, एक स्वतंत्र रूप से रहने वाला अमीबा, अक्सर गर्म, मीठे पानी (झीलों, नदियों और गर्म झरनों) और मिट्टी में पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Trump Rally Shooting: डोनाल्ड ट्रंप के अलावा अमेरिका के इन राष्ट्रपतियों पर भी हुआ था हमला, चार की चली गई थी जान

केवल इंसानों को फैलता है ये अमीबा

Advertisment

इस अमीबा की केवल एक प्रजाति, नेगलेरिया फाउलेरी, मनुष्यों को संक्रमित करती है. यह लोगों को तब संक्रमित करता है जब अमीबा युक्त पानी नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है. ऐसा अक्सर तब होता है जब लोग तैरते हैं, गोता लगाते हैं, या झीलों और नदियों जैसे ताजे पानी में अपना सिर डुबोते हैं. इससे अमीबा नाक और फिर मस्तिष्क में चला जाता है, जहां यह मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है और पीएएम का कारण बनता है.

लक्षण शुरू होने के बाद, रोग तेजी से बढ़ता है और आमतौर पर पांच दिनों के भीतर मरीज की मौत हो जाती है. बताया जा रहा है कि पीएएम के शुरुआती लक्षण अक्सर संक्रमण के लगभग पांच दिन बाद दिखाई देते हैं और इसमें सिरदर्द, बुखार, मतली या उल्टी शामिल हो सकते हैं. बाद के लक्षणों में गर्दन में अकड़न, भ्रम, लोगों और परिवेश पर ध्यान न देना, दौरे, मतिभ्रम और कोमा शामिल हो सकते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Advertisment

Source : News Nation Bureau

What does the brain eating amoeba do what is Brain Eating Amoeba pakistan news in hindi PAM Is brain eating amoeba serious world news in hindi pakistan International News Pakistan News brain eating amoeba
Advertisment
Advertisment