Advertisment

किम जोंग उन इस देश से शुरू कर सकता है लड़ाई, संविधान में संशोधन करके कहा- यह शत्रु देश

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को शत्रु राष्ट्र घोषित कर दिया है. दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. हाल में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से जुड़े रास्तों को भी नष्ट कर दिया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Kim Jong Un

Kim Jong Un

Advertisment

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच वर्षों से जारी तनाव अब और बढ़ते जा रहे हैं. उत्तर कोरिया ने हाल में संशोधित किए अपने संविधान में दक्षिण कोरिया को शत्रु राष्ट्र कहा है. उत्तर कोरिया ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है.  

देश के संविधान में परिवर्तन के लिए उत्तर कोरिया की संसद ने पिछले सप्ताह दो दिनों तक बैठक भी की थी. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने जनवरी में दक्षिण कोरिया को देश का मुख्य शत्रु राष्ट्र घोषित करने, उत्तर कोरिया की संप्रभुता और उत्तर कोरिया के क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए संविधान में बदलाव किया था. उत्तर कोरिया ने एक दिन पहले, बुधवार को बताया कि देश के 1.4 मिलियन से अधिक लोगों ने सेना में शामिल होने के लिए आवेदन किया है. 

अब यह खबर भी पढ़ें- लो भाई आ गई Good News: अब बड़ी से बड़ी बीमारी का फ्री में होगा इलाज, सरकार देगी पूरा खर्चा

दक्षिण कोरिया जाने वाली सड़क को उतारा

उत्तर कोरिया ने हाल में काम न आने वाली रेल और सड़क सुविधाओं को ध्वस्त कर दिया है. इसके अलावा, उत्तर कोरिया ने उन रास्तों को भी नष्ट कर दिया, जो एक जमाने में दक्षिण कोरिया जाती थी. 

अब यह खबर भी पढ़ें- Bihar: 10 दिन पहले बिटिया का धूमधाम से बर्थडे मनाया, अब कर लिया सुसाइड, इंस्पेक्टर की आत्महत्या से पुलिस महकमा परेशान

जुलाई में उत्तर कोरिया ने घोषणा की थी कि उन्होंने अपनी दक्षिणी सीमा को और अधिक मजबूत कर दिया है. उत्तर और दक्षिण कोरिया को जोड़ने वाली ग्योंगगुई और डोंगहे सड़कों को नष्ट कर दिया है. ऐसा करके उत्तर कोरिया ने संदेश दिया है कि उसने दक्षिण कोरिया के साथ अपने सारे औपचारिक रिश्तों को खत्म कर लिया है. 

अब यह खबर भी पढ़ें- खाने-पीने की चीजों में थूका तो होगी सख्त कार्रवाई, एक लाख का लगेगा जुर्माना

युद्ध की नौबत आ सकती है

क्या अब दोनों देशों के बीच युद्ध होने वाला है, इस सवाल के जवाब में डोंग-ए विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर कांग डोंग-वान ने बताया कि मुझे नहीं लगता कि युद्ध होने वाला है. यह स्थिति युद्ध के स्तर तक बढ़ जाएगी, मुझे इस पर संदेह है.

अब यह खबर भी पढ़ें- Bihar Hooch Tragedy: जहरीली शराब से एक दिन में 20 लोगों की मौत, 44 लोगों की हालत गंभीर

North Korea South Korea Kim Jong Un
Advertisment
Advertisment