Advertisment

अब एक और मोर्चे पर भी लड़ाई शुरू, अमेरिका-ब्रिटेन गठबंधन ने इस देश की राजधानी पर बरसाए बम

यमन के सना, होदेदाह और धमार शहरों में हवाई हमले किए, यहां पर मौजूद मिलिट्री बेस को निशाना बनाया गया. यहां पर टारगेटेड साइट से धुएं का गुब्बार दिखाई दिया

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
america britain

america attack in yamen

Advertisment

इजरायल और ईरान के बीच छिड़ी जंग में कई देश शामिल हो चुके हैं. इजरायल ने लेबनान में भारी तबाही मचाई है. वहीं दूसरी ओर एक और मोर्चे पर भी जंग छिड़ चुकी है. अमेरिका-ब्रिटेन नौसैनिक गठबंधन के युद्धक विमानों ने यमन के सना, होदेदाह और धमार शहरों पर हवाई हमले किए हैं. इसकी जानकारी हूती मीडिया ने दी है. विद्रोहियों का कहना है कि शुक्रवार को यमन की राजधानी सना में गठबंधन ने मिलिट्री बेस को निशाना बनाया. यहां पर चार हमले किए. यह शहर हूती के कंट्रोल में रहा है. 

Advertisment

हिंसक हमलों के बाद पूरे शहर में बड़े बम धमाके हुए. यहां पर टारगेटेड साइट से धुएं का गुब्बार दिखाई दिया. लोगों ने  बताया कि उन्होंने एम्बुलेंस को घटनास्थल की ओर जाते देखा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लाल सागर के बंदरगाह शहर  होदेदाह पर अलग-अलग हमलों में, नौसेना गठबंधन ने एयरपोर्ट और शहर के उत्तर-पश्चिमी अल-कथीब इलाके पर हमला किया.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं

Advertisment

इस बीच दौरान एक और हवाई हमले में धमार शहर के दक्षिणी भाग में एक हूती मिलिट्री साइट को निशाना बनाया गया. अमेरिका-ब्रिटेन गठबंधन ने हमलों पर कोई टिप्पणी नहीं की. अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. हूती प्रशासन के प्रवक्ता हाशिम शराफ अल-दीन का कहना है कि अमेरिका-ब्रिटेन के हवाई हमले हमें डरा नहीं पाएंगे. उन्होंने धमकी दी कि वह लाल सागर और अदन की खाड़ी में इजरायल से जुड़े जहाजों पर कार्रवाई करेंगे. आपको बता दें हूतियों का 2014 के अंत में गृह युद्ध शुरू हुआ था. राजधानी सना समेत उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर उसका कब्जा है.

इजरायल पर छिटपुट हमले किए

समूह ने पिछले साल नवंबर से इजरायल पर छिटपुट हमले किए हैं. लाल सागर में इजरायल से जुड़े जहाजों को उसने निशाना बनाया है. इस कार्रवाई को इजरायलियों के साथ संघर्ष में फिलिस्तीनियों के समर्थन के रूप में देखा जा रहा है. इसके जवाब में इस क्षेत्र में तैनात अमेरिका-ब्रिटेन के नौसैनिक गठबंधन ने आतंकी समूह को रोकने के लिए जनवरी से हूती को टारगेट करना शुरू कर दिया है. 

newsnation America Israel attack War Lebanon NEWS
Advertisment
Advertisment