Advertisment

अब ये वायरस दुनियाभर के लिए बना खौफ, इस देश में फैल रहा अजीबोगरीब बर्ड फ्लू

Human Bird Flu Case: आए दिन दुनियाभर के देशों में नए-नए वायरस मिल रहे हैं. इस बीच एक वायरस ने दुनियाभर में खौफ पैदा कर दिया है. इस वायरस का पहला मामला अमेरिका में देखने को मिला है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Bird Flu

Human Bird Flu Case: कोरोना के खौफ के बाद अब दुनिया में एक अलग तरीके का वायरस फैल रहा है. जिससे हाहाकार मच सकता है. दरअसल, अमेरिका में ह्यूमन बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. जिससे पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया. ह्यूमन बर्ड फ्लू से संक्रमित मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उसका इलाज चल रहा है. इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है.

Advertisment

अमेरिका में मिला पहला ह्यूमन बर्ड फ्लू का मामला

बता दें कि अमेरिका में ह्यूमन बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. इसे लेकर अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि भी कर दी है. अधिकारियों की मानें तो एक व्यक्ति ह्यूमन बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया. हालांकि, अभी तक उस मरीज के किसी पशु के संपर्क में आने की कोई जानकारी नहीं मिली है. वहीं इस वायरल को लेकर रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने कहा है कि यूएस के मिसौरी में इस मरीज को अस्पताल में भर्ती किया गया है. जहां उसका इलाज किया गया और अब वह ठीक हो चुका है.

ये भी पढ़ें: Pakistan Army Chief on Kargil War: करगिल युद्ध को लेकर पाकिस्तान का बड़ा कबूलनामा, सेना प्रमुख के बयान से मची खलबली

इंसानों में बर्ड फ्लू का संक्रमण काफी दुर्लभ

सीडीसी के मुताबिक, अमेरिका में इस साल बर्ड फ्लू का ये कोई पहला मामला सामने नहीं आया है. बल्कि देश में अब तक बर्ल्ड फ्लू के कुल 14 मामले सामने आए हैं. हालांकि, बिना संक्रमित पशुओं के संपर्क में आए किसी इंसान का संक्रमित होने का ये पहला मामला है. एजेंसी के मुताबिक, अगर वर्तमान आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो ये वायरल लोगों के लिए जोखिम भरा नहीं है. बता दें कि बर्ड फ्लू एक वायरल बीमारी है, जो सबसे ज्यादा पक्षी और जानवरों को संक्रमित करती है, हालांकि कई बार इंसान इनकी चपेट में आने से संक्रमित हो जाते हैं जो काफी दुर्लभ है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: आंध्र प्रदेश समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें दिल्ली के मौसम का हाल

H5 का पहला मामला आया सामने

सीडीसी ने एक बयान जारी कर कहा कि अमेरिका में जो लोग पहले बर्ड फ्लू से संक्रमित हुए थे उनमें वो संक्रमण मुर्गी या अन्य जानवरों के संपर्क में होने से आया था. जबकि मिसौरी में मिले संक्रमित मरीज का संक्रमण किसी संक्रमित जानवरों के संपर्क में आए बिना H5 का ये पहला मामला है. बताया जा रहा है कि मिसौरी में सामने आए इस मामले की निगरानी की जा रही है. बताया जा रहा है कि संक्रमित मरीज को पहले से ही कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थीं.

ये भी पढ़ें: Shahrukh Khan Ganpati: मुस्लिम होते हुए भी शाहरुख खान ने मनाया गणपति का त्यौहार, बप्पा को लेकर पहुंचे मन्नत

International News World News US America Bird flu Latest World News Latest World News In Hindi
Advertisment