Advertisment

बीच सड़क पर आग का गोला बना ऑयल टैंकर, 48 लोगों की मौत, जानें कहां हुआ ये भीषण हादसा

Oil Tanker Explosion: ट्रक से टकराने के बाद एक ऑयल टैंकर में भीषण विस्फोट हो गया और आग लग गई. इस हादसे में कम से कम 48 लोगों की मौत हुई है. बताया जा रहा है कि हादसे में कई मवेशियां भी मारी गई हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
oil tanker explosion

Oil Tanker Explosion: अफ्रीकी देश नाइजीरिया में एक ट्रक से टकराने के बाद ऑयल टैंकर में भीषण विस्फोट हो गया. इस हादसे में 48 लोगों की मौत हो गई. जबकि कई लोग घायल हो गए. देश की इमरजेंसी रेस्पॉस एजेंसी ने ये जानकारी दी. एजेंसी ने बताया कि नाइजीरिया में एक ईंधन टैंकर दूसरे ट्रक से टकरा गया, जिससे विस्फोट हो गया. इस हादसे में कम से कम  48 लोगों की मौत हो गई है. नाइजर राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के महानिदेशक अब्दुल्लाही बाबा-अरब ने कहा कि टैंकर उत्तर-मध्य नाइजर राज्य के अगाई क्षेत्र में जा रहा था. जिसमें मवेशियों भी लदी हुई थीं. जिनमें से कम से कम 50 जिंदा जल गई.

Advertisment

ऑयल संकट से गुजर रहा है नाइजीरिया

बता दें कि ये हादसा ऐसे वक्त में हुआ है जब नाइजीरिया तेल के गहरे संकट से गुजर रहा है. देश के कई बड़े शहरों और कस्बों में ईंधन के लिए गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइन देखने को मिल रही हैं.

ये भी पढ़ें: Ration Card: एक शहर में सरकार ने रद्द कर दिए 40 हजार राशन कार्ड, कहीं आपका नाम तो नहीं

सामूहिक रूप से दफनाए गए शव

शुरुआती जानकारी में 30 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई थी. लेकिन इसके बाद के एक बयान में कहा गया कि हादसे में मारे गए 18 अतिरिक्त शव मिले हैं. जो ऑयल टैंकर की टक्कर के बाद जलकर मारे गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी शवों को सामूहिक रूप से दफनाया गया है. नाइजर राज्य के गवर्नर मोहम्मद बागो ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र के निवासियों को शांत रहना चाहिए और सड़क उपयोगकर्ताओं से "हमेशा सतर्क रहने और जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए सड़क यातायात नियमों का पालन करने" के लिए कहा.

ये भी पढ़ें: OP Kanchi: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मौत के घाट उतारा, घुसपैठ की कर रहे थे कोशिश

नाइजीरिया में अक्सर होते हैं ऐसे हादसे

बता दें कि नाइजीरिया में रेलवे नेटवर्क न होने की वजह से माल ढुलाई के लिए ट्रकों का इस्तेमाल करना पड़ता है. जिसके चलते अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश नाइजीरिया के ज्यादातर मुख्य मार्गों और हाइवे पर इस तरह के हादसे आम बात हैं. नाइजीरिया के संघीय सड़क सुरक्षा कोर के अनुसार, अकेले 2020 में 1,531 गैसोलीन टैंकर दुर्घटनाएं हुईं, जिसमें कुल 535 लोगों की मौत हुई जबकि 1,142 लोग घायल हुए थे.

ये भी पढ़ें: Share Market Opening: सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स की 81000 से नीचे ओपनिंग

International News Oil Tanker Nigeria International news in Hindi world news in hindi fire in oil tanker
Advertisment
Advertisment