Advertisment

Pakistan: कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास धमाका, तीन विदेशी नागरिकों की मौत, 17 घायल

karachi Bomb Blast: पाकिस्तान में एक बार फिर से बड़ा बम धमाका होने की खबर है. बताया जा रहा है कि इस बार कराची एयरपोर्ट के पास धमाका हुआ है. जिसमें कई विदेशी नागरिक मारे गए हैं. जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Bomb Blast in Karachi

कराची में बम धमाका (Social Media)

Advertisment

karachi Bomb Blast: पाकिस्तान के कराची में धमाका होने की खबर है. बताया जा रहा है कि रविवार देर रात कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जबरदस्त धमाका हुआ. जिसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है. जबकि दर्जनभर से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, ये धमाका स्थानीय समयानुसार रविवार रात करीब 11 बजे हुआ. जिन्ना अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हुए इस बड़े विस्फोट में कम से कम तीन विदेशी नागरिकों की मौत हुई है, जबकि 17 लोग घायल हुए हैं.

मारे जाने वालों में दो चीनी नागरिक

बताया जा रहा है कि इस धमाके में मारे गए विदेशी नागरिकों में दो चीनी लोग शामिल है. पाकिस्तान में चीनी दूतावास ने कहा कि विस्फोट में "कई पाकिस्तानी के कर्मचारी भी मारे गए हैं, जबकि कई घायल भी हुए हैं. हालांकि, चीनी दूतावास ने तत्काल मरने वालों की संख्या नहीं बताई. दूतावास ने कहा कि विस्फोट देश के सिंध प्रांत में एक बिजली परियोजना पर काम कर रहे चीनी इंजीनियरों के काफिले को निशाना बनाकर किया गया.

ये भी पढ़ें: बचपन से हकलाता था ये एक्टर, आज आवाज के दम पर ही बना ली करोड़ों की प्रॉपर्टी, पहचाना?

बीएलए ने धमाके की जिम्मेदारी

विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले की जिम्मेदारी अलगाववादी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने ली है. जिसने हाल के वर्षों में पाकिस्तान में चल रही परियोजनाओं में शामिल चीनी नागरिकों को निशाना बनाया है. सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया कि आतंकवादी समूह ने कहा है कि उसने कराची हवाई अड्डे से आ रहे चीनी इंजीनियरों और निवेशकों के एक उच्च स्तरीय काफिले को निशाना बनाया था.

ये भी पढ़ें: Chennai Air Show के दौरान कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा? 4 लोगों की मौत-230 हॉस्पिटल में एडमिट

पोर्ट कासिम पावर जेनरेशन कंपनी में कार्यरत थे चीनी इंजीनियर

चीनी दूतावास के मुताबिक ये सभी इंजीनियर चीन द्वारा वित्त पोषित पोर्ट कासिम पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड में कार्यरत थे, ये कंपनी कराची के पास पोर्ट कासिम में दो कोयला बिजली संयंत्र बना रही है. यह विद्युत संयंत्र चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का हिस्सा है, जो पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में बनाई जा रही कई ऊर्जा परियोजनाओं और अन्य बुनियादी ढाचे के विकास के लिए पैसा दे रहा है. जिसमें गैस और खनिजों समेत प्राकृतिक संसाधनों की समृद्ध आपूर्ति भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: Najmul Hossain Shanto: 'हमारे पास कोई स्ट्रैटजी ही नहीं...', हारने के बाद बांग्लादेशी कप्तान नजमुल ने दिया बड़ा बयान

चीनी दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

इस बीच चीनी दूतावास ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान में काम कर अपने इंजीनियरों के लिए एडवाइजरी जारी की है. सोमवार को जारी की गई इस एडवाइजरी में पाकिस्तान में अपने नागरिकों और चीनी उद्यमों को सतर्क रहने और सुरक्षा सावधानी बरतने की पूरी कोशिश करने को कहा गया है. दूतावास ने कहा कि वह हमले की पूरी जांच करेगा और हत्यारे को कड़ी सजा देगा.

ये भी पढ़ें: Israel-Hezbollah: हिजबुल्लाह ने इस्राइल के शहरों पर फिर दागे रॉकेट, IDF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, गाजा और लेबनान पर बरसाए बम

SCO सम्मेलन से पहले दहला पाकिस्तान

बता दें कि ये हमला ऐसे समय में हुआ है जब पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रही है. जिसमें शामिल होने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान की यात्रा करने वाले हैं. सम्मेलन से हुए हुए इस हमले के बाद पाकिस्तान में सुरक्षा बड़ा दी गई है.

World News Pakistan News pakistan blast Pakistan Blast News in Hindi Pakistan Blast News Karachi blast
Advertisment
Advertisment