Advertisment

Pakistan: कश्मीर के बाद इस भारतीय इलाके पर पाकिस्तान ने ठोका दावा, कहा- भारत ने अवैध कब्जा किया

पाकिस्तान ने फिर एक बार हिमाकत कर दी है. जम्मू-कश्मीर के बाद पाकिस्तान ने भारत के इस इलाके पर भी अपना दावा कर दिया है. उसने कहा कि भारत ने हमारे उस इलाके पर अवैध कब्जा कर लिया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Pakistan's Junagarh Claim

Pakistan's Junagarh Claim

कश्मीर भारत का ताज है. कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है लेकिन हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान बेवजह कश्मीर पर दावा ठोकता रहता है. कश्मीर के मुद्दे पर भारत से कई दफा मुंह की खा चुके पाकिस्तान ने अब एक बड़ा दावा कर दिया है. पाकिस्तान ने गुजरात के इस शहर को भी अपना बता दिया है. पाकिस्तान ने कहा कि भारत ने उस पर अवैध कब्जा किया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Haryana Election: विनेश फोगाट कांग्रेस में होंगी शामिल, जानें किस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव

पढ़िए क्या बोला पाकिस्तान

दरअसल, एक दिन पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इसी दौरान उन्होंने कहा था कि गुजरात का जूनागढ़ (Junagarh) पाकिस्तान का हिस्सा है. भारत ने उस पर अवैध कब्जा कर लिया है. मुमताज जहरा बलोच का कहना है कि जूनागढ़ के मुद्दे पर पाकिस्तान बयान हमेशा साफ रहा है. 1948 में हमने जूनागढ़ को पाकिस्तान में मिला लिया था. मुमताज का कहना है कि जूनागढ़ पाकिस्तान का हिस्सा है. भारत का उस पर अवैध कब्जा है. भारत ने जो किया है, वह संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय नियमों का खुला उल्लंघन किया है.

यह भी पढ़ें- ED Action: कोलकाता रेप-मर्डर कांड में कार्रवाई, आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल के आवास पर ईडी की छापेमारी

बलोच का कहना है कि पाकिस्तान ने हमेशा राजनीतिक और कूटनीतिक मंचों पर जूनागढ़ के मुद्दे को उठाया है. हम इसके लिए शांतिपूर्ण समझौता चाहते हैं. 

पाकिस्तान ने जूनागढ़ के अपने इलाके में दिखाते हुए मैप भी जारी किया था

बता दें, पड़ोसी पाकिस्तान ने जूनागढ़ पर पहली भी सियासत की है. पाकिस्तान ने जूनागढ़ को पहले भी अपना हिस्सा बताया है, साल 2020 में पाकिस्तान ने नया नक्शा जारी किया था. नक्शे में उन्होंने जूनागढ़ को पाकिस्तान में दिखाया था. भारत ने उस नक्शे का विरोध किया था. भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया. बयान में भारत ने कहा कि पाकिस्तान की यह कोशिश फिजूल है. इसका कोई मतलब नहीं है. 

यह भी पढ़ें- US Elections: बराक ओबामा के भाई ने डोनाल्ड ट्रंप का किया समर्थन, कहा- वे हमेशा दिल से बात करते हैं

बता दें, कश्मीर को हासिल करने के लिए पाकिस्तान आतंकवाद के सहारे रहता है. इसी वजह से पाकिस्तान के साथ भारत के संबंध खराब है. दुनिया भर के मंचों पर पाकिस्तान कश्मीर की राग गाता है और हर बार उसे मुंह की खानी पड़ती है. 

pakistan
Advertisment
Advertisment