Advertisment

पाकिस्तान की उधारी जानकर भूल जाएंगे गिनती, लेखा-जोखा देख अधिकारी ने पकड़ा सिर, बताया देश की बर्बादी का कारण

पाकिस्तान पिछले 40 वर्षों में IMF को 3.6 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का ब्याज चुका चुका है. आर्थिक समिति की बैठक में इसका खुलासा हुआ. समिति अध्यक्ष ने कहा कि देश की बर्बादी के लिए हम सभी जिम्मेदार हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Shehbaz Sharif

Shehbaz Sharif

पाकिस्तान पिछले 40 वर्षों में इंटरनेशनल मोनेट्री फंड (IMF) को 3.6 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का ब्याज दे चुका है. यह राशि पाकिस्तानी रूपयों में 1,000 अरब रुपये से भी अधिक है. पाकिस्तानी संसद में आर्थिक मामलों पर सीनेट की स्थायी समिति की बैठक में इस भारी-भरकम रकम का खुलासा हुआ. सांसद सैफुल्लाह अब्रो ने बैठक की अध्यक्षता की. वित्त मंत्रालय ने बैठक में आईएमएफ से मिले कर्ज का ब्योरा दिया. 

Advertisment

देखे पाकिस्तान के कर्ज का पूरा ब्यौरा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि पिछले 30 वर्षों में आईएमएफ ने पाकिस्तान को 29 अरब अमेरिकी डॉलर उधार दिया है. 29 अरब डॉलर में से पाकिस्तान अब तक 21.72 अरब डॉलर से अधिक रकम चुका है. पाकिस्तान ने पिछले चार वर्ष में 6.26 अरब अमेरिकी डॉलर का कर्ज आईएमएफ से लिया है और अब तक पाकिस्तान 4.52 अमेरिकी डॉलर चुका पाया है. मूल धन के अलावा पाकिस्तान ने इस चार साल में 1.10 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक के ब्याज का भुगतान किया है. इसके अलावा, 2024 में पाकिस्तान ने आईएमएफ से एसडीआर में 1.35 अरब डॉलर का कर्ज लिया. पाकिस्तान ने एसडीआर के 64.669 करोड़ अमेरिकी डॉलर चुका दिए है.

सात अरब डॉलर का और कर्ज मिलेगा

Advertisment

आर्थिक समिति को वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने आगे बताया कि पाकिस्तान ने 1984 से आईएमएफ से 19.55 अरब डॉलर के एसडीआर उधार लिए. उन्होंने अबतक 14.71 अरब अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया है. समिति ने मंत्रालय से प्हर कार्यक्रम का ब्यौरा मांगा. उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में क्या-क्या हुआ, समिति को इसकी जानकारी होनी चाहिए. बता दें, पाकिस्तान को आईएमएफ से सात अरब डॉलर का और कर्ज मिलने वाला है. हालांकि, इसे 3 साल में दिया जाएगा.  

बैठक में समिति के अध्यक्ष ने कहा कि देश अपने आप बर्बाद नहीं हो रहा है. हम मिलकर इसे बर्बाद कर रहे हैं.

Pakistan Loan IMF and Pakistan IMF
Advertisment
Advertisment