Advertisment

जम्मू-कश्मीर में भारी मतदान से पाकिस्तान बौखलाया, कहा- इस चुनाव का कोई कानूनी मूल्य नहीं

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है. पहले चरण में 60 फीसदी मतदान हुआ. पाकिस्तान की विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने पुराना राग आलापा. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
shahbaz Sharif

shahbaz Sharif

Advertisment

जम्मू-कश्मीर में बंपर मतदान से पाकिस्तान बौखला गया है. पाकिस्तान का कहना है कि हम भारत को याद दिलाना चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय कानून की नजर में इस कानून का कोई मूल्य नहीं है. पाकिस्तान अपने कश्मीरी भाइयों और बहनों के साथ अपना राजनीतिक और नैतिक समर्थन जारी रखने वाला है. पाकिस्तान ने एक बार फिर जहर उगला है. दस साल बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को पाकिस्तान ने हास्यास्पद बताया है. पहले चरण में यहां 60 फीसदी मतदान हुआ है. 

Advertisment

पहले फेज में हुई बंपर वोटिंग पर पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच का कहना है कि भारत के अवैध रूप से कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर (IIOJK) में इस चुनाव का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी तरह असर नहीं है. बलूच के अनुसार, हम भारत को इस बात की याद दिलाना चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय कानून की नजर में इस चुनाव का कोई कानूनी मूल्य नहीं है. 

UN प्रस्तान की पाक ने याद दिलाई 

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव की याद दिलाई. बलूच ने पुराना राग अलापा, उन्होंने साफ कहा, यूएन के प्रस्ताव में साफ लिखा है कि जम्मू-कश्मीर विवाद का अंतिम समाधान संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में जनमत संग्रह के   माध्यम से कश्मीर के लोगों की इच्छा के अनुसार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दशकों से लोग कब्जे में हैं. कश्मीरी राजनीतिक कैदियों की संख्या के आंकड़े हजारों में हैं. 

Advertisment

बलूच का कहना है कि यहां पर 14 राजनीतिक दलों को गैरकानूनी घोषित कर दिया है. इस माहौल में चुनाव की कोई वैधता नहीं है.बलूच के अनुसार, पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर विवाद के न्यायसंगत और शांतिपूर्ण समाधान को लेकर कश्मीर भाइयों और बहनों को राजनीतिक, राजनयिक और नैतिक समर्थन देना जारी रखेगा. 

कश्मीर अंतरराष्ट्रीय विवादित मुद्दा- PAK

जम्मू-कश्मीर को लेकर कई बार पहले भी बलूच ​विवादित बयान दे चुकी हैं. उन्होंने इस माह कहा था कि जम्मू-कश्मीर के विवाद को   एकतरफा तरीके से नहीं सुलझाया जा सकता है. यह मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवादित है. इसे सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और कश्मीर के अवाम की इच्छाओं के तहत हल करना होगा. उन्होंने कहा कि इस अनसुलझे विवाद का समाधान दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता को   लेकर अहम है. बलूच ने कहा कि पाकिस्तान कूटनीति और बातचीत को लेकर प्रतिबद्ध है. मगर किसी तरह की शत्रुतापूर्ण कार्रवाई पर वह पलटवार करेगा. 

Advertisment

पहले चरण में बंपर वोटिंग 

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के चुनाव में बंपर वोटिंग हुई. इस पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जहां कभी चुनाव डर और हिंसा के साय में हुआ करता था, वहां शांतिपूर्ण तरह से पहला चरण संपन्न हुआ. पहले चरण में 61.11 प्रतिशत वोटिंग हुई. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व  में लोकतंत्र, शांति और प्रगति में लोगों का अटूट विश्वास है. 

pakistan jammu-kashmir jammu kashmir election Jammu kashmir Elections Jammu Kashmir Election 2024
Advertisment
Advertisment