Advertisment

PM Modi Tour: दुनिया के सबसे बड़े महल में आज लंच करेंगे पीएम मोदी, ब्रुनेई सुल्तान से मुलाकात के बाद सिंगापुर के लिए होंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रुनेई के सुल्तान से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वे उनके साथ लंच करेंगे. ब्रुनेई की यात्रा पीएम मोदी सिंगापुर के लिए रवाना हो जाएंगे.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
PM Modi Brunei

PM Modi Brunei Visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई और सिंगापुर के दौरे पर हैं. वे तीन दिन की यात्रा में दो देशों- ब्रुनेई और सिंगापुर का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र में मंगलवार दोपहर तीन बजे विशेष विमान से ब्रुनेई पहुंचे थे. क्राउन प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया था. प्रधानमंत्री मोदी आज ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलिकायह के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. ब्रुनेई सुल्तान के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद पीएम मोदी सिंगापुर के लिए रवाना हो जाएंगे. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Kolkata Rape Case: संदीप घोष को थप्पड़ मारने की कोशिश, भीड़ ने लगाए चोर-चोर के नारे

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पीएम मोदी की ब्रुनेई की यात्रा बेहद खास है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिसने ब्रुनेई की यात्रा की है. खास बात है कि भारत और ब्रुनेई के बीच कूटनीतिक संबंधों के 40 वर्ष पूरे हो गए हैं. 

द्विवपक्षीय बैठक के बाद करेंगे लंच

जानकारी के अनुसार, सुबह 8.50 बजे प्रधानमंत्री द्विपक्षीय चर्चा में हिस्सा लेंगे. द्विपक्षीय वार्ता के दौरान रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों पर बात करेंगे. इस दौरान दोनों देश कई एमओयू पर हस्ताक्षर भी कर सकते हैं. द्विपक्षीय बैठक के पीम मोदी  सुल्तान के आधिकारिक निवास इस्ताना नूरुल इमान पैलेस में लंच करेंगे. खास बात है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा पैलेस है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस महल का नाम है. महल की खास बात है कि इसमें 1,788 कमरे, 257 बाथरूम और 38 प्रकार के संगमरमर की 44 सीढ़िया हैं.

यह भी पढ़ें- Air India Flight: एयर इंडिया की दिल्ली-विशाखापट्टनम फ्लाइट में बम की धमकी, विमान में सवार थे 107 यात्री

ब्रुनेई ने बढ़ाया रक्षा बजट

ब्रुनेई ने अपना रक्षा बजट बढ़ाया है. ऐसे में भारत को ब्रुनेई में कई बड़े अवसर मिल सकते हैं. ब्रुनेई ऊर्जा भंडारों से भी संपन्न देश है. एक दिन पहले, ब्रुनई पहुंचने के बाद मोदी ने एक्स पर लिखा कि मैं आशा करता हूं कि ब्रुनेई के साथ खास तौर पर वाणिज्यिक व सांस्कृतिक क्षेत्र में और मजबूत होंगे.

पीएम मोदी का सिंगापुर दौरा

ब्रुनेई की यात्रा के बाद पीएम मोदी बुधवार को सिंगापुर जाएंगे. वे राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वेंग,  वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंक और ली सीन लूंग से मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री सिंगापुर के कारोबारी नेताओं से भी मुलाकात करेंगे.

Advertisment

 

PM modi
Advertisment