Advertisment

PM मोदी ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति के साथ की द्विपक्षीय बैठक, गाजा की स्थिति पर जताई गहरी चिंता

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात और द्विपक्षीय बैठक की. रविवार को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में फिलीस्तीन के राष्ट्रपति से भी मिले. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi and Palestine President

पीएम मोदी ने फिलिस्तीन के राष्ट्रपति के साथ की द्विपक्षीय बैठक (X@Randhir Jaiswal)

Advertisment

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों अमेरिका की यात्रा पर  हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने रविवार को न्यूयॉर्क में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बातचीत की. वहीं पीएम मोदी ने गाजा स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने फिलिस्तीनी लोगों को भारत के लगातार समर्थन की भी पुष्टि की.

Advertisment

पीएम मोदी ने गाजा में मानवीय स्थिति पर जताई चिंता

पीएम मोदी की इस द्विपक्षीय बैठक के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी दी. उन्होंने एक पोस्ट में कहा कि, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महामहिम महमूद अब्बास से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने गाजा में मानवीय स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की और फिलिस्तीन के लोगों को भारत के निरंतर समर्थन की पुष्टि की." बता दें कि भारत लंबे समय से इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष के लिए दो-राज्य समाधान पर विचार करता रहा है.

ये भी पढ़ें: Biden ने PM Modi को लौटाया कलाकृतियों का खजाना, ऐसी ही कई मूर्तियों की तस्करी में शामिल रहा है ये खतरनाक डॉन!

Advertisment

पीएम मोदी ने की थी हमास हमले की निंदा 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए आतंकी हमले की निंदा करने वाले पहले वैश्विक नेताओं में से एक थे, बावजूद इसके भारत ने बार-बार गाजा की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है. यही नहीं भारत ने अपनी प्रतिबद्धता के तहत गाजा के लोगों को मानवीय मदद भी भेजी. भारत ने जुलाई में 2024-25 के लिए फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी, यूएनआरडब्ल्यूए को 2.5 मिलियन डॉलर की पहली किस्त भी जारी की थी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 23 September 2024 Ka Rashifal: शिव जी की कृपा से इन राशियों का बदलेगा भाग्य, होगी धन की बरसात

Advertisment

इन नेताओं के साथ भी की द्विपक्षीय बैठक

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल-हमद अल-मुबारक अल-सबा के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें कीं. कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ, पीएम मोदी ने भारत-कुवैत द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के ऐतिहासिक संबंधों और लोगों के बीच मजबूत संपर्कों को और मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की.

Advertisment

ये भी पढ़ें: हम एक बनकर और नेक बनकर आगे बढ़ते रहेंगे... न्यूयॉर्क में PM Modi ने भारतीय प्रवासियों को किया संबोधित

वहीं नेपाली पीएम ओली के साथ मुलाकात के के दौरान पीएम मोदी ने सदियों पुरानी, ​​​​बहुआयामी और विस्तारित भारत-नेपाल साझेदारी के सभी क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए आपसी हित के मामलों पर बातचीत की. इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा आयोजित एक गोलमेज सम्मेलन में अमेरिका के शीर्ष तकनीकी नेताओं और सीईओ के साथ बातचीत की.

PM Modi US Visit Live pm-modi-us-visit PM Modi US visit news Prime Minister Narendra Modi PM Modi US visit update PM modi
Advertisment
Advertisment