Advertisment

BRICS Summit 2024: कैसे खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? पुतिन संग द्विपक्षीय वार्ता में PM Modi ने दी ये सलाह

BRICS Summit 2024: ब्रिक्स समिट 2024 के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है. इस दौरान ने पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर बड़ा बयान दिया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Modi putin

BRICS Summit 2024: कैसे खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध? पुतिन संग द्विपक्षीय वार्ता में PM Modi ने दी ये सलाह

Advertisment

BRICS Summit 2024: रूस के कजान में आज यानी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की है. दोनों नेताओं के साथ ब्रिक्स समिट 2024 से इतर द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसमें पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक बार फिर बड़ा बयान दिया. साथ ही पीएम मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध कैसे खत्म होगा, इसको लेकर भी राष्ट्रपति पुतिन को बड़ी ही अहम सलाह दी है. पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन के साथ युद्ध सुलझाने में भारत हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें: India-China Border Agreement: आर्मी चीफ बोले, ‘चीन से समझौता लेकिन भारत अलर्ट, चाहते हैं 2020 वाली स्थिति’

रूस-यूक्रेन युद्ध पर सलाह

पीएम मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान एक बार फिर से रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) का जिक्र किया. पीएम मोदी ने यूक्रेन के साथ युद्ध सुलझाने के लिए राष्ट्रपति पुतिन को अहम सलाह दी. पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए. शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का हम पूरी तरह समर्थन करते हैं. पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन का शानदार स्वागत करने के लिए आभार भी व्यक्त किया.

ये भी पढ़ें: Cyber Slavery: क्या है ‘साइबर गुलामी’, जाल में फंस रहे हजारों भारतीय, जानिए- कैसे काम करता है ये नेटवर्क?

'गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आभार'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मैं आपकी मित्रता और गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं, मेरे लिए खुशी की बात है कि ब्रिक्स समिट के लिए कजान जैसे खूबसूरत शहर में आने का अवसर मिला है. इस शहर के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंध रहे हैं. कजान में भारत के नए कांसुलेट खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे.'

'ब्रिक्स से जुड़ना चाहते कई देश'

उन्होंने कहा, 'पिछले तीन महीने में मेरा दो बार रूस आना हमारे करीबी समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाता है. जुलाई में मॉस्को में हुई हमारी एनुअल समिट से हर क्षेत्र को बल मिला है. पिछले एक वर्ष में ब्रिक्स की सफल अध्यक्षता के लिए मैं आपको बधाई देता हूं. 15 वर्षों में इसने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और अब दुनिया के ​अनेक देश इससे जुड़ना चाहते हैं. मैं ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं.'

ये भी पढ़ें: क्या है Triphallia, जिसकी वजह से शख्स के पास थे तीन प्राइवेट पार्ट, डॉक्टर्स हैरान!

'शांतपूर्ण तरीके से हो समस्या का समाधान'

पीएम मोदी ने कहा, 'रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर हम लगातार संपर्क में रहे हैं. जैसा मैंने पहले भी कहा है, हमारा मानना है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से ही होना चाहिए. शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का हम पूरी तरह समर्थन करते हैं. हमारे सभी प्रयास मानवता को प्रमुखता देते हैं. आने वाले समय में भी भारत हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है.

बता दें कि पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के न्योते पर रूस पहुंचे हैं, जहां मेजबान रूस की अध्यक्षता में 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: China-Taiwan Tensions: क्या है एनाकोंडा स्ट्रेटजी, जिसे ताइवान के खिलाफ अपना रहा चीन, आप भी जरूर सीखें क्योंकि…

Narendra Modi INDIA russia Vladimir Putin Brics Summit
Advertisment
Advertisment