Advertisment

BRICS Summit 2024: ईरानी राष्ट्रपति मसूद से मिले PM Modi, इजरायल संघर्ष-चाबहार पोर्ट समेत इन मुद्दों पर बातचीत

BRICS Summit 2024: बिक्स सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है. आइए जानते हैं दोनों नेताओं के बीच किन-किन मुद्दों पर हुई बातचीत.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Narendra Modi

BRICS Summit 2024: ईरानी राष्ट्रपति मसूद से मिले PM Modi, इजरायल संघर्ष-चाबहार पोर्ट समेत इन मुद्दों पर बातचीत

Advertisment

BRICS Summit 2024: बिक्स सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ( Masoud Pezeshkian) के बीत द्विपक्षीय वार्ता हुई है. इस साल जुलाई में मसूद पेजेशकियन के ईरान के राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी. रूस के कजान में हुई इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच इजरायल संघर्ष और चाबहार पोर्ट समेत कई अन्य मुद्दों पर बातचीत हुई. 

ये भी पढ़ें: कौन हैं यूलिया नवलनया, जिन्होंने पुतिन को दी ऐसी चुनौती कि रूस में हड़कंप, सन्न कर देने वाली है वजह!

पीएम मोदी ने किया एक्स पोस्ट

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ हुई बैठक के बारे में बताया. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, 'ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई. हमने अपने देशों के बीच संबंधों की समीक्षा की. हमने भविष्य के क्षेत्रों में संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा की.' पीएम मोदी ने इस मीटिंग की तस्वीरों को भी एक्स पर पोस्ट किया है.

मीटिंग में किन-किन मुद्दों पर चर्चा

  • दोनों नेताओं के बीच चाबहार बंदरगाह, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों, गाजा की स्थिति, अफगानिस्तान में स्थिरता और सुरक्षा, यूक्रेन संघर्ष और इजरायल तनाव सहित कई विषयों पर चर्चा की.
  • दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया की स्थिति पर भी चर्चा की. पीएम मोदी ने बढ़ते संघर्ष पर अपनी चिंता व्यक्त की और नागरिकों की सुरक्षा और नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए भारत के आह्वान को दोहराया.
  • इस साल अप्रैल में एक बयान में भारत ने कहा था कि वह इजरायल और ईरान के बीच शत्रुता के बढ़ने से  चिंतित है, जो इस क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है. 

पीएम मोदी ने कजान में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की और दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को गर्मजोशी से गले लगाया. द्विपक्षीय बैठक के दौरान पुतिन ने द्विपक्षीय संबंधों और अपने व्यक्तिगत तालमेल का उल्लेख किया और कहा, 'हमारे बीच ऐसा रिश्ता है कि मुझे लगा कि आपको किसी अनुवाद की आवश्यकता नहीं है.' बता दें कि पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के न्योते पर रूस पहुंचे हैं, जहां मेजबान रूस की अध्यक्षता में 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: क्या है BRICS Pay, भारत समेत इन देशों को रूस ने दिया जिसका प्रस्ताव, US के खिलाफ पुतिन का मास्टरस्ट्रोक?

Narendra Modi INDIA iran israel crisis Iran Israel conflict Iran Israel News iran Brics Summit PM Modi In BRICS summit Masoud Pezeshkian
Advertisment
Advertisment