Advertisment

PM Modi Poland Visit: दो दिवसीय यात्रा पर पोलैंड पहुंचे PM मोदी, जानें क्यों अहम है प्रधानमंत्री का ये दौरा

PM Modi Poland Visit: पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को पोलैंड की राजधानी वारसा पहुंचे. अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी पोलैंड के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही वह भारतीय समुदाय से भी मिलेंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi Poland Visit

PM Modi Poland Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर पोलैंड पहुंच गए हैं. पोलैंड की राजधानी वारसा पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. पीएम मोदी की ये यात्रा काफी अहम मानी जा रही है क्योंकि बीते 45 सालों में किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की ये पहली पोलैंड यात्रा है. पोलैंड की यात्रा पूरी करने के बाद पीएम मोदी शुक्रवार को यूक्रेन जाएंगे. जहां वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे.

Advertisment

पोलैंड के पीएम और राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पोलैंड यात्रा के दौरान वह अपने पोलिस समकक्ष और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही वह भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे. पीएम मोदी की पोलैंड यात्रा को देखते हुए वहां रहने वाले भारतीय समुदाय में खुशी की लहर है. पीएम मोदी सबसे पहले नवानगर के जाम साहब के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Bharat Bandh Protest: आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में SC-ST, भारत बंद पर जबरदस्त 'हल्ला', अब आगे क्या?

बता दें कि ये स्मारक नवानगर (अब जामनगर) के पूर्व महाराजा, जाम साहेब दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी को समर्पित है. साल 1942 में, महाराजा ने शरणार्थी पोलिश बच्चों के लिए जामनगर में पोलिश बाल शिविर की स्थापना की थी, जिन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूएसएसआर से बाहर लाया गया था.

ये भी पढ़ें: Viral Video: भारत बंद के दौरान पुलिस ने SDM पर क्यों बरसाई लाठी, जानकर रह जाएंगे दंग

मोंटे कैसिनो स्मारक का करेंगे दौरा

पोलैंड यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी मोंटे कैसिनो की लड़ाई के स्मारक का भी दौरा करेंगे. इस स्मारक को साल 1944 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मोंटे कैसिनो की लड़ाई में द्वितीय पोलिश कोर के सैनिकों की जीत की याद दिलाती है. बता दें कि द्वितीय पोलिश कोर ने पहाड़ी और उस पर बने मठ पर विजय प्राप्त की थी, इस युद्ध में 900 से अधिक पोलिश सैनिक मारे गये. प्रधानमंत्री इसके अलावा इस स्मारक से सटे कोल्हापुर मेमोरियल भी जाएंगे. इसे कोल्हापुर के उस गांव की याद में स्थापित किया गया है, जहां उन पोलिश बच्चों को शरण दी गई थी, जिन्हें नवानगर के जाम साहब ने शरण दी थी. साल 1945 में इन बच्चों को कोल्हापुर के वलिवाडे ले जाया गया.

Advertisment

जानें क्यों अहम है पीएम मोदी की ये यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों की अपनी यात्रा पर जाने से पहले इस यात्रा के महत्व के बारे में बताया. पीएम मोदी ने कहा कि वह आने वाले वर्षों में दोनों देशों के साथ मजबूत और अधिक जीवंत संबंधों की नींव बनाने में मदद करने के लिए तत्पर हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यात्रा ऐसे समय हो रही है जब दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: चंपई सोरेन ने नई पार्टी बनाने का किया ऐलान, झारखंड चुनाव से पहले लिया बड़ा फैसला

पीएम ने कहा कि, "पोलैंड की मेरी यात्रा हमारे राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हो रही है. पोलैंड मध्य यूरोप में एक प्रमुख आर्थिक भागीदार है. लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति हमारी पारस्परिक प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को और मजबूत करती है. मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से मिलने के लिए उत्सुक हूं." पीएम मोदी ने एक बयान में कहा, राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा हमारी साझेदारी को और आगे बढ़ाएंगे.

PM Modi in Poland PM Modi Poland Visit World News PM Modi Visit Narendra Modi PM modi
Advertisment
Advertisment