Advertisment

PM Modi Singapore Visit: सिंगापुर की संसद में पीएम मोदी का भव्य स्वागत, सेमिकंडक्टर-डिजिटल तकनीक सहित चार अहम समझौतों पर मुहर

PM Modi Singapore Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर यात्रा पर है. इस दौरान उन्होंने वहां से प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक की. बैठक में कई समझौते, जिनमें चार समझौते काफी अहम हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
PM Modi and Lawrence Wong

PM Modi and Singapore PM Lawrence Wong.

PM Modi Singapore Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर की यात्रा पर हैं. सिंगापुर यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर की संसद गए. सिंगापुर की संसद में उनका भव्य स्वागत किया गया. इसके बाद पीएम मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग से मुलाकात की. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच प्रतिनिधि स्तर की बैठक हुई. बैठक में दोनों देशों के बीच चार अहम समझौते हुए. यह समझौते दोनों देशों के बीच रिश्तों को और मजबूत करने में मदद करेंगे. जिन मुद्दों पर भारत सिंगापुर के बीच सहमित बढ़ाने पर समझौते हुए उनमें सेमीकंडक्टर, डिजिटल तकनीक, स्वास्थ्य और स्किल डेवलपमेंट शामिल है.

Advertisment

एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग में सहयोग को बढ़ावा देंगे

भारत सिंगापुर के बीच पहले जो समझौते हुए, उसके तहत भारत सरकार का इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंंत्रालय और सिंगापुर का डिजिटल डेवलपमेंट मंत्रालय मिलकर डिजिटल तकनीक के क्षेत्र में सहयोग करेंगे. दोनों देशों के बीच डिजिटल तकनीक जैसे- साइबर सिक्योरिटी, डीपीआई, 5जी, इमर्जिंग तकनीक (क्वांटम कंप्यूटिंग, सुपर कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर सहमति बनी है. 

स्किल डेवलेपमेंट पर फोकस

जानकारी के अनुसार, श्रमिकों के स्किल को बढ़ाने और डिजिटल डोमेन में काम करने वाले लोगों के स्किल को बेहतर बनाने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है. शिक्षा और एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र में दोनों देश सहयोग बढ़ाएंगे. भारत के इलेक्ट्रोनिक्स और सूचना तकनीक मंत्रालय ने सिंगापुर के साथ सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए भी समझौता किया है. इस समझौते के तहत देश में सेमीकंडक्टर क्लस्टर बनाए जाएंगे. सेमीकंडक्टर डिजाइन और उत्पादन के लिए लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी.  

स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग करेंगे दोनों देश

भारत-सिंगापुर के बीच स्वास्थ्य क्षेत्रों को लेकर भी समझौता हुआ है. इसके तहत भारत और सिंगापुर स्वास्थ्य क्षेत्र में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देंगे. स्वास्थ्य क्षेत्र के फार्मास्यूटिकल और मानव संसाधन क्षेत्र में भी दोनों देश एक दूसरे का सहयोग करेंगे. समझौते के तहत भारत के स्वास्थ्य विशेषज्ञों को सिंगापुर में काम करने के लिए और अधिक मौके मिलेंगे.

Singapore PM modi
Advertisment