Advertisment

PM Modi Ukraine Visit: कीव में PM मोदी का जोरदार स्वागत, राष्ट्रपति जेलेंस्की से की खास मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड के दो दिवसीय दौरे के बाद यूक्रेन पहुंच गए हैं. वह स्पेशल रेल फोर्स वन से कीव पहुंचे हैं. करीब दस घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद वे यूक्रेन की राजधानी पहुंचे. यहां पर वह सात घंटे का वक्त बिताएंगे.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi and ukraine

PM Modi Ukraine Visit

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के दौरे पर हैं. वे पोलैंड से सीधे ट्रेन के जरिए शुक्रवार सुबह कीव पहुंचे जहां पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. उन्होंने इस बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की. पीएम मोदी राष्ट्रपति जेलेंस्की संग यूक्रेन नेशनल म्यूजियम पहुंचे. इस मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में दोनों को भावुक होते देखा जा सकता है. इस दौरान दोनों नेताओं ने रूस और यूक्रेन युद्ध में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि अर्पित की. 

Advertisment

यूक्रेन के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास मैरिंस्की पैलेस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की की मुलाकात होगी. पीएम मोदी के स्वागत में मैरिंस्की पैलेस को पूरी तरह से सजाया गया है. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे थे. कीव पहुंचने पर भारत माता की जयकारे के नारे के साथ उनका जोरदार स्वागत किया गया.

Advertisment

उन्होंने यहां करीब 200 भारतीय नागरिकों से मुलाकात की थी. इस दौरान पीएम मोदी का स्नेह साफ झलक रहा था. आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी यूक्रेन पहुंचने वाले भारत के पहले पीएम बन गए हैं. पीएम मोदी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर कीव पहुंचे हैं.

यूक्रेन नेशनल म्यूजियम पहुंचे PM मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी ने कीव में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेता यूक्रेन नेशनल म्यूजिम पहुंचे. इस दौरान नेताओं ने रूस और यूक्रेन युद्ध में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी.

Advertisment

मोदी-जेलेंस्की की मुलाकात

यूक्रेन के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास मैरिंस्की पैलेस में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की की मुलाकात होगी. पीएम मोदी के स्वागत में मैरिंस्की पैलेस को पूरी तरह से सजाया.

 

  • Aug 23, 2024 12:54 IST
    भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की अपनी एक दिवसीय यात्रा शुरू करने के लिए पोलैंड से कीव सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहुंचे. 1991 में सोवियत संघ से आजादी के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है.



  • Aug 23, 2024 12:50 IST
    भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया

    पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया,"आज सुबह वे कीव पहुंचे. भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया." यहां पर भारतीय समुदाय ने उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया. पीएम ने सभी से मुलाकात करके बेहतर कल का आश्वासन दिया.



  • Aug 23, 2024 12:44 IST
    रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान पर चर्चा

    प्रधानमंत्री मोदी जेलेंस्की के साथ व्यक्तिगत और प्रतिनिधिमंडल स्तर पर चर्चा करेंगे। इसमें रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी पोलैंड से ‘रेल फोर्स वन’ ट्रेन में सवार होकर कीव आए। उन्होंने अपनी दो देशों की यात्रा का दूसरा और अंतिम चरण लगभग 10 घंटे में पूरा किया.

     



  • Aug 23, 2024 12:35 IST
    विदेश मंत्री एस जयशंकर भी पीएम मोदी के साथ

    इससे पहले पीएम मोदी ने पोलैंड के पीएम डोनाल्ड टस्क से खास मुलाकात की. उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की. वे पोलैंड से ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे. यह एक उच्च सुरक्षा वाली बैठक है. पीएम मोदी के साथ भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी साथ हैं.



Newsnationlatestnews PM Modi Ukraine Visit newsnationlive PM modi
Advertisment
Advertisment