Advertisment

PM Modi US Visit: 'वन अर्थ, वन हेल्थ, भारत का विजन', कैंसर मूनशॉट इवेंट में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद कैंसर मूनशॉट इवेंट में भी शिरकत की. इस दौरान पीएम मोदी ने भारत में स्वास्थ्य और कैंसर के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
pm modi at Cancer Moonshot event

कैंसर मूनशॉट इवेंट में पीएम मोदी (X@PM Modi)

Advertisment

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को फिलाडेल्फि पहुंचे. जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. इसके बाद पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में भी शिरकत की. इसके बाद पीएम मोदी और सदस्य देशों के नेता कैंसर मूनशॉट इवेंट में शामिल हुए.

Advertisment

इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कैंसर की रोकथाम के लिए 7.5 मिलियन डॉलर के पैकेज की घोषणा की. इसके साथ ही उन्होंने 4 करोड़ वैक्सीन डोज का भी ऐलान किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत का विजन है- वन अर्थ, वन हेल्थ है.

ये भी पढ़ें: Shraddha Kapoor के घर आई खुशखबरी, एक्ट्रेस ने किया नन्ही स्त्री का वेलकम

Advertisment

भारत चला रहा दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना: PM मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सबसे पहले कहा कि मैं राष्ट्रपति बाइडेन का हार्दिक अभिनंदन करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि, 'यह सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण हेल्थ केयर के लिए हमारे साझे दृढ़ निश्चय को दर्शाता है. कोविड महामारी के दौरान हमने इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड वैक्सीन इनिशिएटिव लिया था."

पीएम मोदी ने कहा कि, "कैंसर की चुनौतियों को कम करने के लिए प्रिवेंशन, स्क्रीनिंग, जांच और इलाज की इंटीग्रेटेड एफर्ट्स बहुत जरूरी है. भारत में मास स्कैल पर बहुत ही कॉस्ट इफेक्टिव सर्वाइकल कैंसर स्क्रेनिंग प्रोग्राम चल रहा है. साथ ही भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम चला रहा है और सबको सस्ती कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष केंद्र बनाए गए हैं.'

Advertisment

ये भी पढ़ें: Haryana Election: चुनाव प्रचार अभियान में सीएम योगी की एंट्री, तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित

'भारत अपना अनुभव और विशेषज्ञता साझा करने को तैयार'

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में सर्वाइकल कैंसर के लिए अपनी वैक्सीन भी बनाई है और एआई की मदद से नए ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल भी शुरू किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने अनुभव और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए तैयार है.

Advertisment

पीएम मोदी ने 7.5 मिलियन डॉलर की मदद का किया ऐलान

उन्होंने कहा, 'आज कैंसर केयर में काम करने वाले भारत के कई विशेषज्ञ इस कार्यक्रम में हमारे साथ जुड़े हैं. भारत का विजन है- वन अर्थ, वन हेल्थ. इसी भावना से मैं क्वाड मूनशॉट इनिशिएटिव के तहत 7.5 मिलियन डॉलर के सैंपलिंग किट, डिटेक्शन किट और वैक्सीन का सहयोग देने की घोषणा करता हूं.'

ये भी पढ़ें: Quad Summit: क्वाड नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध, आतंकवाद और दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्यास को लेकर जताई चिंता

Advertisment

4 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध कराएगा भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, "रेडियोथेरेपी इलाज और कैपेसिटी बिल्डिंग में भी भारत सहयोग करेगा. मुझे खुशी है कि इंडो-पेशेपिक देशों के लिए गावी और और क्वाड की पहलों के अंतर्गत भारत से 40 मिलियन वैक्सीन डोज का योगदान दिया जाएगा. ये 40 करोड़ वैक्सीन डोज करोड़ों लोगों के जीवन में आशा की किरणें बनेंगी. जैसा कि आप देख सकते हैं कि जब क्वाड कार्रवाई करता है, तो यह सिर्फ देशों के लिए नहीं होता है, यह लोगों के लिए होता है. यह हमारे मानव-केंद्रित दृष्टिकोण का सच्चा सार है." 

PM Modi US Visit Live pm-modi-us-visit Narendra Modi PM Modi US visit news PM Modi US visit update PM modi
Advertisment
Advertisment