Advertisment

PM Modi US Visit: अमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, यात्रा को बताया सफल और सार्थक

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा को पूरा करने के बाद भारत के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी ने अपनी इस यात्रा को सफल को सार्थक करार दिया. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन समेत कई कार्यक्रमों में शिरकत की.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi Leaves for India

अमेरिका से स्वदेश रवाना हुए पीएम मोदी (ANI)

Advertisment

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी का तीन दिवसीय दौरा पूरा कर सोमवार शाम न्यूयॉर्क से भारत के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इस दौरे को सफल और सार्थक बताया है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अमेरिका तीन दिवसीय दौरे पर फिलाडेल्फिया पहुंचे थे. उसके बाद पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृह नगर विलमिंगटन, डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में शिरकत की. इसके साथ ही क्वाड नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की.

Advertisment

न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय से मिले पीएम मोदी

क्वाड शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के शिखर सम्मेलन को भी संबोधित किया. क्वाड सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने अपने जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की. इस दौरान उन्होंने आपसी तालमेल को बढ़ाने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: काली मिट्टी की पिच पर खेला जाएगा कानपुर टेस्ट, जानें किसे मिलेगी मदद

Advertisment

नई दिल्ली के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय यात्रा पूरी होने के बाद वह सोमवार शाम नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए. इस संबंध में विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट किया. जिसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की सफल और महत्वपूर्ण यात्रा पूरी करने के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के आखिरी दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने संघर्ष के 'शांतिपूर्ण' समाधान के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की.

ये भी पढ़ें: 24 September 2024 Ka Rashifal: इन राशि के जातकों के लिए दुखदायी रहेगा आज का दिन, जानें अन्य का हाल!

क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल हुए ये नेता

Advertisment

बता दें कि  राष्ट्रपति जो बाइडेन गृहनगर विलमिंगटन, डेलावेयर में आयोजित हुए क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने शिरकत की. इस बैठक के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी रक्षा प्रमुख जनरल एटॉमिक्स से 31 दीर्घकालिक एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन की खरीद को अंतिम रूप देने की दिशा में हुई प्रगति का स्वागत किया. बैठक के दौरान बाइडेन और पीएम मोदी ने दोनों पक्षों के बीच सैन्य हार्डवेयर की पारस्परिक आपूर्ति को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया.

ये भी पढ़ें: इजरायली एयरस्ट्राइक से दहला लेबनान, 24 बच्चों समेत 490 लोगों की मौत, 1000 से ज्यादा घायल

Quad Summit PM Modi US Visit Live World News Quad Summit 2024 pm-modi-us-visit Prime Minister Narendra Modi Latest World News
Advertisment
Advertisment