Advertisment

PM Modi US Visit: क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने अमेरिका पहुंचे PM मोदी, स्वागत के लिए बाइडेन ने भेजा ये खास संदेश

PM Modi US Visit: पीएम मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर शनिवार को फिलाडेल्फिया पहुंचे. जहां राष्ट्रपति जो बाइडेन के खास संदेश के साथ उनका स्वागत किया गया. पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
pm modi in us

अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी (Randhir Jaiswal/X)

Advertisment

PM Modi US Visit: क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंच गए हैं. पीएम मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार शाम अमेरिका पहुंचे. पीएम मोदी के विशेष विमान से अमेरिका के फिलाडेल्फिया में लैंड किया. जैसे ही पीएम मोदी विमान से उतरे सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें खास स्वागत संदेश भेजा.

Advertisment

जिसमें बाइडेन ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री और अन्य नेता उनके मित्र हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी संयुक्त राज्य अमेरिकी की यात्रा के दौरान डेलावेयर में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. जबकि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भविष्य के शिखर सम्मेलन (SOTF) में भाग लेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान कुछ प्रमुख नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी फिलाडेल्फिया से विलमिंगटन जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Dhruv Helicopter… भारत की शान, जिसका लोहा मान चुके हैं 35 देश! भारतीय सेना ने लद्दाख में दिखाई ताकत

Advertisment

राष्ट्रपति जो बाइडेन का गृहनगर होगा क्वाड शिखर सम्मेलन

बता दें कि विलमिंगटन राष्ट्रपति जो बाइडेन गृहनगर है. जहां वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन होगा. इस सम्मेलन में इंडो-पैसिफिक में सहयोग को बढ़ावा देने और यूक्रेन और गाजा में संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान तलाशने की कोशिश की जाएगी. पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान लॉन्ग आइलैंड में एक भारतीय प्रवासी कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके साथ ही वह एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर जैसी अत्याधुनिक तकनीकों पर काम करने वाली अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ एक गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने एक ही झटके में खत्म कर दी करोड़ों माता-पिता की टेंशन, इस योजना से बच्चों को मिलेंगे 3 करोड़ रुपये

Advertisment

अमेरिका रवाना होने से पहले क्या बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली से अपनी अमेरिका की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि, वह क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ और प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हैं. पीएम ने कहा कि, "यह मंच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है."

ये भी पढ़ें: Delhi: 'आप' की नई सरकार में मंत्रियों को मिले विभाग, CM आतिशी के पास 13 मंत्रालयों की जिम्मेदारी

Advertisment

सोमवार को भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में होंगे शामिल

बता दें कि चार सदस्यीय क्वाड, या चतुर्भुज सुरक्षा संवाद, एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने की वकालत करता है. बीजिंग इसे चीन विरोधी समूह के रूप में देखता है. विलमिंगटन से पीएम मोदी 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे और अगले दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

PM Modi US Visit Live Narendra Modi pm-modi-us-visit PM Modi US visit news PM Modi US visit update PM modi
Advertisment
Advertisment