Advertisment

PM Modi US Visit: राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने घर किया पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत, दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

PM Modi US Visit: अमेरिका दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने घर पर गर्मजोशी से स्वागत किया है. इसके दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता हुई.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
PM Modi US Visit
Advertisment

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार से अपने तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. डेलावेयर (Delaware) में उनका भव्य स्वागत हुआ. इसके बाद पीएम मोदी विलमिंगटन स्थित राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर पहुंचे. इस दौरान बाइडेन ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. बाइडेन पीएम मोदी को उनका हाथ पकड़ कर अपने घर के अंदर लेकर गए. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) सहित कई मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत हुई. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: Dhruv Helicopter… भारत की शान, जिसका लोहा मान चुके हैं 35 देश! भारतीय सेना ने लद्दाख में दिखाई ताकत

बाइडेन ने गर्मजोशी से किया पीएम मोदी का स्वागत

क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad Summit 2024) से पहले हुई पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच हुई ये द्विपक्षीय वार्ता कई मायनों में अहम रही, जिसमें दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका कॉम्प्रिहेंसिल ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को और मजबूती देने के लिए चर्चा की.

Advertisment

यहां देखें- बाइडेन ने कैसे किया पीएम मोदी का स्वागत

Advertisment

सामने आए वीडियो में आप देख सकते हैं कि जैसे ही पीएम मोदी कार से उतरते हैं तो राष्ट्रपति जो बाइडेन उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत करते हैं. दोनों नेता एक-दूसरे से गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाते हैं. इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्रपति बाइडेन से गले भी मिलते हैं.

यहां देखें- PM मोदी-राष्ट्रपति बाइडेन की तस्वीरें

Advertisment

मुलाकात के दौरान नेताओं के बीच दिखी गर्मजोशी, भारत-अमेरिका के बीच मजबूत होते संबंधों पर मुहर लगाती है.

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने अमेरिका पहुंचे PM मोदी, स्वागत के लिए बाइडेन ने भेजा ये खास संदेश

Advertisment

मोदी- बाइडेन मीटिंग, ये नेता भी शामिल 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मीटिंग में विदेश मंत्री एस जयशंकर, भारतीय राजदूत विजय मोहन क्वात्रा और विदेश सचिव विक्रम मिस्री मौजूद रहे. वहीं, अमेरिका की तरफ से सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन, अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन और भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी शामिल हुए. हालांकि, इस मीटिंग में भारत के एनएसए अजीत डोभाल मौजूद नहीं थे.

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: 31 साल पहले भी अमेरिका गए थे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सामने आई ये दिलचस्प जानकारी

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे का कार्यक्रम

पीएम मोदी शनिवार से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. इस दौरे पर पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे. यह शिखर सम्मेलन शनिवार को ही विलमिंगटन में आयोजित होगा. 22 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वहीं दौरे के आखिरी दिन यानी 23 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के 'समिट ऑफ द फ्यूचर' में हिस्सा लेंगे.

Why PM Modi US Visit Very Important PM Modi US visit news PM Modi US visit update
Advertisment
Advertisment