Advertisment

PM मोदी की ईरानी राष्ट्रपति पेजेश्कियान से मुलाकात, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय और किन खास मुद्दों पर चर्चा, जानिए

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पेजेश्कियान को ईरान के 9वें राष्ट्रपति के रूप में उनके निर्वाचन पर बधाई दी और ईरान का ब्रिक्स परिवार में स्वागत किया. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

Mohit Sharma और Mdhurendra Kumar
New Update
PM Modi's meeting with Iranian President Pezeshkian

PM मोदी की ईरानी राष्ट्रपति पेजेस्कियन से मुलाकात, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय और किन खास मुद्दों पर चर्चा, जानिए

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कज़ान में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. मसूद पेजेश्कियान से मुलाकात की. इस उच्च-स्तरीय बैठक में दोनों नेताओं ने भारत और ईरान के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ करने और पश्चिम एशिया में उत्पन्न तनावपूर्ण स्थिति पर विचार-विमर्श किया.

राष्ट्रपति पेज़ेश्कियन को ईरान के 9वें राष्ट्रपति के रूप में उनके निर्वाचन पर बधाई दी

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पेजेश्कियान को ईरान के 9वें राष्ट्रपति के रूप में उनके निर्वाचन पर बधाई दी और ईरान का ब्रिक्स परिवार में स्वागत किया. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. चाबहार पोर्ट पर दीर्घकालिक समझौते को द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण मील का पत्थर मानते हुए, दोनों नेताओं ने इसे अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण और मध्य एशिया के साथ व्यापार और आर्थिक संपर्क बढ़ाने में अहम बताया.

संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान निकालने का आह्वान

बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया की मौजूदा स्थिति पर भी विचार साझा किए. प्रधानमंत्री मोदी ने इस क्षेत्र में बढ़ते संघर्ष पर गहरी चिंता व्यक्त की और तनाव कम करने की भारत की अपील को दोहराया. उन्होंने नागरिकों की सुरक्षा और कूटनीति की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, इस संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान निकालने का आह्वान किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पेज़ेश्कियन को भारत आने का निमंत्रण दिया

दोनों नेताओं ने ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन (SCO) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अपने सहयोग को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पेज़ेश्कियन को भारत आने का निमंत्रण दिया, जिसे ईरानी राष्ट्रपति ने सहर्ष स्वीकार कर लिया. यह मुलाकात भारत और ईरान के रणनीतिक संबंधों को और मजबूती देने का प्रतीक है, जिसमें क्षेत्रीय सुरक्षा, आर्थिक साझेदारी और बहुपक्षीय सहयोग पर खास ध्यान दिया गया है.

india iran agreement india iran chabahar agreement India Iran news India Iran
Advertisment
Advertisment