Advertisment

पड़ोसी देश में शक्तिशाली तूफान मचाएगा बड़ी तबाही, साफ हो जाएगा यह शहर, टाइफून यागी का कहर

चीन की ओर एक शक्तिशाली तूफान बड़ी से बढ़ रहा है, यह दुनिया के सबसे ताकतवर टाइफून में दूसरे पायदान पर है.   

author-image
Mohit Saxena
New Update
storm in china

storm in china

चीन में एक शक्तिशाली तूफान बड़ी तबाही मचाने वाला है. मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार को तूफान चीन के हॉलिडे आइलैंड हैनान को टकराने वाला है. तूफान से हांगकांग और दक्षिणी चीन के कुछ भाग को प्रभावित हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि यह तूफान 300 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की ​गति के साथ सुपर टाइफून की श्रेणी में आता है. ये श्रेणी 4 के तूफान के बराबर है. रिपोर्ट के अनुसार, तूफान यागी अब तक का दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली  उष्णकटिबंधीय चक्रवात होगा. शक्तिशाली तूफानों में ये केवल अटलांटिक तूफान बेरिल से पीछे बताया जा रहा है. ये तूफान श्रेणी 5 का था. वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु संकट की वजह से गर्म होते महासागर तूफानों को और ज्यादा तेजी से तीव्र कर रहे हैं. 

Advertisment

सबसे शक्तिशाली तूफान बन सकता है यागी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हैनान मौसम सेवा के पूर्वानुमान है कि यह टाइफून शुक्रवार को हैनान के किंघई से पड़ोसी ग्वांगडोंग प्रांत के डियानबाई तक जमीन से टकराएगा. यह तूफान बीते 10 वर्षों में हैनान में आने सबसे शक्तिशाली तूफानों   में से एक होगा. हांगकांग वेधशाला ने कहा कि टाइफून की अधिकतम गति 210 किमी प्रति घंटे है. हांगकांग से करीब 300 किमी दक्षिण पश्चिम से होकर गुजरेगा. 

बताया जा रहा है कि शुक्रवार दोपहर को दक्षिणी चीन में हैनान के उत्तरी सिरे के पास इसके पहुंचने की उम्मीद है. इसके बाद यह गुआंगडोंग प्रांत से होते हुए अंतर्देशीय क्षेत्र में पहुंचेगा. इससे भारी बारिश और तटीय बाढ़ आएगी. इस टाइफून की वजह से जनजीवन ठप हो सकता है. स्कूल, व्यवसाय और समुद्र तट बंद हो चुके हैं. सार्वजनिक परिवहन, ट्रेनें और उड़ानों को बंद कर दिया गया है. 

वीडियो भी आ रहे हैं सामने

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हैनान के निवासियों ने गुरुवार शाम को द्वीप पर एक तीव्र तूफान की फुटेज को साझा किया है. इसमें रात के वक्त आसमान में बिजली कड़कते सुनाई दी. इस दौरान वीडियो में ऊंची लहरें तट पर टकराती रहती हैं. ये आसपास की जगहों में तबाही मचा रही है. बताया जा रहा है कि हैनान और ग्वांगडोंग के तटों के करीब 7 मीटर (लगभग 23 फीट) ऊंची लहरें उठ सकती हैं. 

newsnation china storm Newsnationlatestnews US Powerful Storm Effect
Advertisment
Advertisment