Advertisment

चीन में तबाही मचा सकता है शक्तिशाली तूफान यागी, स्कूल-कॉलेज बंद, लोगों को घर में रहने की हिदायत

Typhoon Yagi: चीन में शक्तिशाली तूफान यागी तबाही मचा सकता है. बताया जा रहा है कि ये तूफान 300 किमी की रफ्तार से चीन के कई शहरों से टकराएगा. जिससे भारी तबाही मच सकती है. चीन की सरकार ने तूफान के चलते 4.20 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Yagi Storm China

Typhoon Yagi: भारत में बारिश ने कई राज्यों में हाहाकार मचा दिया. वहीं अप चीन में एक शक्तिशाली तूफान तबाही मचाने को तैयार है. दरअसल, चीन पर शक्तिशाली तूफान यागी का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो चीन में तूफान टाइफून यागी भारी तबाही मचा सकता है. चीनी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तूफान के सबसे पहले चीन के हॉलिडे आइलैंड हैनान से टकराने की संभावना है. गौरतलब है कि हॉलिडे आइलैंड चीन का एक टूरिस्ट स्पॉट है. जिसके चलते यहां से भी पर्यटकों को जाने को कहा गया है और आने वाले दिन में पर्यटकों से यहां न आने के लिए कहा गया है.

Advertisment

300 किमी की रफ्तार से आएगा तूफान

बताया जा रहा है कि टाइफून यागी 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चीन की ओर बढ़ रहा है. इस तूफान से देश के कई शहरों में तबाही मच सकती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये तूफान अब तक आए सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है. जिससे भारी तबाही मचने की आशंका है. तूफान के खतरे को देखते हुए शुक्रवार को 4 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों को निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है.

ये भी पढ़ें: Asteroid: धरती पर आने वाली थी ‘कयामत’, टकराने से पहले ही भस्म हुआ एस्टरॉयड, देखें कैसे टली भयानक तबाही?

स्कूलों के किया गया बंद

मीडिया रिर्पोट्स की मानें तो चीन के हाइनान आइलैंड में भारी बारिश के चलते ट्रेन, बोट और फ्लाइट सेवाएं बंद हो गई हैं. इसके साथ यहां अगले कुछ दिनों तक स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिया गया है. चीन के मौसम विभाग के मुताबिक, इस तूफान से हाइनान आइलैंड के पास गुआंगडोंग पर भी असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Agni-4 Missile: अग्नि-4 मिसाइल का भारत ने किया सफल परीक्षण, पाकिस्तान ही नहीं चीन को भी लगता है इससे डर

बता दें कि विभाग ने इस तूफान की श्रेणी 5 में रखा गया है. इसके साथ ही लोगों को अपने घरों में रहने की हिदायत दी गई है. बता दें कि चीन में इनदिनों भारी बारिश के चलते हालात बेहद खराब है. वहीं यागी तूफान से उत्तरी फिलीपींस में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि चीन के शंशान में छह लोगों की जान जा चुकी है.

ये भी पढ़ें: Sunita williams: कम हुई सुनीता विलियम्स की वापसी की उम्मीद! बंद हुआ ये रास्ता, अब क्या करेगा NASA?

International News World News Typhoon china International news in Hindi
Advertisment
Advertisment