Advertisment

Russia-Ukraine War: रूस में तबाही मचा रहा ये यूक्रेनी ‘रॉकेट ड्रोन’, पता भी नहीं चलता कब कर देता है अटैक!

Russia-Ukraine War: यूक्रेन को मिलती बढ़त के पीछे उसके ‘रॉकेट ड्रोन’ की बड़ी भूमिका बताई जा रही है. ये ड्रोन रहस्यमयी बताए जा रहे हैं, क्योंकि दुश्मन को पता भी नहीं चलता है कि कब ये अटैक कर देता है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Russia-Ukraine War

रूस में तबाही मचा रहे ये यूक्रेनी ड्रॉन (Image: mil.in.ua/Max Glashak)

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध में अब यूक्रेन बड़े ही आक्रामक तरीके से हमला कर रहा है. पश्चिमी देशों की मदद से युद्ध में अब यूक्रेन का पलड़ा भारी होता दिख रहा है. यूक्रेन रूस के कुर्स्क में घुसकर तबाही मचा रहा है. यूक्रेनी सेना ने कुर्स्क में कई स्क्वायर किलोमीटर जमीन पर कब्जा कर लिया है. यूक्रेन बेलगोरोद में भी धमाके पर धमाके कर रहा है. उसने यहां के 10 वर्गमील इलाके पर भी अपना झंडा फहरा दिया है. यूक्रेन को मिलती बढ़त के पीछे उसके ‘रॉकेट ड्रोन’ की बड़ी भूमिका बताई जा रही है. ये ड्रोन रहस्यमयी बताए जा रहे हैं, क्योंकि दुश्मन को पता भी नहीं चलता है कि कब ये अटैक कर देते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: 8 दिन में 8 महीने का हिसाब, जेलेंस्की का रूस को बड़ा झटका, पुतिन के नहले पर ऐसे चला दहला!

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस ‘रॉकेट ड्रोन’ के वीडियो शेयर किए हैं. @igorsushko नाम के यूजर ने जो वीडियो शेयर किया है, जिसमें आप देख सकते हैं कि कैसे दो शख्स इस मिसाइल ड्रोन को हमले के लिए तैयार करते हैं. वो दोनों एक बॉक्स से मिसाइल को निकालते हैं और फिर दो पहियों पर उसे कस देते हैं. वे इस ड्रोन के ऊपर पंख भी लगाते हैं. उनको इस ड्रोन को हमले के लिए तैयार करने में महज 17 सेकेंड लगते हैं. इसके बाद ड्रोन हवा में उड़ते हुए दिखता है.

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: क्या होता है डर्टी बम, रूस में गिराने की तैयारी में यूक्रेन, भड़के पुतिन… क्या होगा WWIII?

यहां देखें- महज 17 सेकेंड में होता है असेंबल

पल्यान्यत्सिया है इस ड्रोन का नाम

यूक्रेन के इस घातक ड्रोन का नाम पल्यान्यत्सिया (Palianytsia या फिर Palyanytsya) रखा गया है. यह एक लंबी दूरी का रॉकेट ड्रोन है, जिसे बहुत जल्द असेंबल किया जा सकता है. यह लंबी दूरी पर अटैक कर सकता है. यूक्रेन ने इसे रूसी हवाई अड्डों, मिसाइलों और जहाजों को टारगेट करने के लिए बनाया है. दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन ने इस घातक ड्रोन को पूरी तरह से अपने बलबूते बनाया है. 

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन के हमलों से बौखलाया रूस, अमेरिका को दी एटमी धमकी, कांपी दुनिया!

Advertisment

सीक्रेट रखी गई है ड्रोन की जानकारी

@United24media ने एक्स पर इसको लेकर अहम जानकारी दी. ड्रोन का एक वीडियो भी पोस्ट किया है. यूक्रेन ने अभी इस ड्रोन की खूबियों और टेक्नोलॉजी को पूरी तरह से सीक्रेट रखा है. यह 100 प्रतिशत यूक्रेनी हथियार बताया जा रहा है. हालांकि, वीडियो देखकर समझा जा सकता है कि ये रोकेट ड्रोन जमीन से जमीन और जमीन से हवा और जमीन से पानी में हमला अटैक कर सकता है. कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया है कि यूक्रेन के इस ड्रोन ने कई रूसी हवाई अड्डों और विमानों नेस्तनाबूद कर दिया.

यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक बयान मे बताया था कि ‘पल्यान्यत्सिया ने यूक्रेन के 20 से अधिक रूसी हवाई ठिकानों को निशाना बना सकता है. वहीं, यूक्रेनी मंत्री ओलेक्सांद्र कामिशिन ने कीव पोस्ट को बताया कि नया हथियार ‘ड्रोन और मिसाइल दोनों है.’ यह टारगेट पर तेजी से हमला करता और फिर उसे पूरी तरह से तबाह कर देता है. इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि यह बहुत ही कम समय तैयार होता जाता है. बड़ी-बड़ी मिसाइलों की तुलना में ये ज्यादा महंगा भी नहीं है. बता दें कि यूक्रेन के घातक ड्रोन को ‘वैंपायर’ कहा जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: रूसी सेना को मुंहतोड़ जवाब दे रहे चेचेन फाइटर, जानिए- कैसे बने यूक्रेन की ताकत?

russia ukraine war Vladmir Putin World News President Volodymyr Zelensky world latest news Russia-Ukraine War news Russia-Ukraine War news today Russia-Ukraine war attack Ukraine Rocket Drone
Advertisment