Advertisment

रूस के राष्ट्रपति पुतिन और NSA अजीत डोभाल की मुलाकात, PM Modi को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने का दिया न्योता

सेंट पीटर्सबर्ग के कॉन्स्टेंटिनोवस्की पैलेस में NSA अजीत डोभाल और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात, कजान में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को लेकर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव रखा.

author-image
Mohit Saxena
New Update
ajit doval

Vladimir putin and ajit doval (social media)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को सेंट पीटर्सबर्ग के कॉन्स्टेंटिनोवस्की पैलेस में भारत के प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की. बैठक के दौरान, व्लादिमीर पुतिन ने भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के सफल विकास पर प्रकाश डाला. द्विपक्षीय संबंधों में सुरक्षा मुद्दों के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने इस क्षेत्र में संवाद बनाए रखने के लिए भारत का धन्यवाद भी किया.

Advertisment

द्विपक्षीय बैठक आयोजित की जाए

राष्ट्रपति पुतिन ने प्रस्ताव दिया कि आगामी 22 अक्टूबर को कजान में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित की जाए. इस बैठक का उद्देश्य मास्को दौरे के दौरान हुए समझौतों के कार्यान्वयन  पर चर्चा करना और भविष्य की संभावनाओं की रूपरेखा तैयार करना होगा. अजीत डोभाल ने पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से आभार संदेश दिया और यह जानकारी दी कि प्रधानमंत्री यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा की जानकारी साझा करने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढे़ं: कोरोना के बाद अब इस खतरनाक वायरस ने बरपाया कहर, बच्चों पर पड़ रहा बुरा असर, अस्पतालों में बिछ जाएंगी लाशें!

रूस में आने का न्योता दिया

आपको बता दें कि यूक्रेन विवाद को लेकर सामाधान खोजने पर नए सिरे से प्रयास किए जा रहे हैं. इस बीच NSA अजीत डोभाल ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले. इस बीच पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को अगले माह रूस के कजान में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को लेकर रूस में आने का न्योता दिया. इसके साथ रूसी राष्ट्रपति ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान   22 अक्टूबर को पीएम मोदी के संग द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव रखा. रूसी मीडिया ने पुतिन के हवाले से कहा कि हम अपने अच्छे दोस्त पीएम मोदी का इंतजार कर रहे हैं. इस पर NSA अजीत डोभाल ने पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से आभार व्यक्त किया. 

द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की

इससे पहले अजीत डोभाल ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु से विस्तार पूर्वक चर्चा की. डोभाल और शोइगु के संग बातचीत पर रूस में भारतीय दूतावास ने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की है. इस दौरान आपसी हितों को लेकर लेकर अहम चर्चा की. डोभाल की रूस यात्रा को लेकर पीएम मोदी की ओर से यूक्रेन की यात्रा के ढाई सप्ताह बाद हुई है.

(रिपोर्ट- मधुरेन्द्र)

nsa ajit doval news Vladimir Putin Vladimir Putin News NSA Ajit Doval speech ajit doval Newsnationlatestnews NSA Ajit Doval
Advertisment
Advertisment