Advertisment

US: संयुक्त राष्ट्र में चीन पर बरसे एस जयशंकर, गाजा-यूक्रेन की स्थिति पर जताई चिंता, कहा- ग्लोबल साउथ पिछड़ रहा है

विदेश मंत्री एस जयंशकर अमेरिका में हैं. उन्होंने इस दौरान, संयुक्त राष्ट्र महासभा की 79वीं आम बहस को संबोधित किया. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के मंच से वैश्विक मुद्दे, चीन और ग्लोबल साउथ पर बात की.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Jaishankar in UNGA

Jaishankar in UNGA

Advertisment

विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका की यात्रा पर हैं. इस दौरान, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा की 79वीं आम बहस में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन और गाजा युद्ध में जारी युद्ध के खिलाफ वैश्विक समुदाय को आगाह किया. उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर दुनिया हिंसा जारी रखने के लिए घातकवादी नहीं हो सकती. यूएनजीए के कार्यक्रम में जयशंकर ने वैश्विक समुदाय से आग्रह किया कि वे दुनियाभर में जारी संघर्षों का तत्काल समाधान खोजे. 

पढ़ें पूरी खबर- Israel in Lebanon: इस्राइल के हमले से खौफजदा लेबनान, अब तक 10 लाख लेबनानियों ने छोड़ा घर

जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध हो या फिर गाजा में, वैश्विक समुदाय इसका समाधान चाहता है. हम लोग यहां ऐसे समय पर एकत्रित हुए हैं, जब दुनिया भर में संघर्ष जारी है. दुनिया अब तक कोविड से उबर नहीं पाई कि यूक्रेन में युद्ध शुरू हो गया. यूक्रेन में जारी युद्ध अपने तीसरे साल में है. गाजा में भी भीषण संघर्ष जारी है. संयुक्त राष्ट्र ने हमेशा कहा है कि शांति और विकास एक-दूसरे के पूरक हैं. 

ग्लोबल साउथ में विकास योजनाएं पटरी से उतरीं

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अफसोस जताया कि पूरे ग्लोबल साउथ में विकास परियोजनाएं पटरी से उतर गईं हैं. विकास लक्ष्य से ग्लोबल साउथ पीछे होता जा रहा है. जयशंकर ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि पक्षपातपूर्ण व्यापारिक प्रथाओं ने रोजगार के लिए जोखिम खड़ा कर दिया है. 

पढ़ें पूरी खबर- IPL 2025: सिर्फ 4 करोड़ रुपये में रिटेन होंगे एमएस धोनी, BCCI लाई बिलकुल नया नियम

उन्होंने कहा कि अव्यावहारिक परियोजनाएं ऋण को बढ़ाती हैं. क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाला कोई भी प्रोजेक्ट रणनीतिक अर्थ हासिल कर लेता है. खासकर वह भी तब, जब यह कुछ सहमति से न हो. उन्होंने कहा कि दुनिया इस वक्त विखंडित, ध्रुवीकृत और निराश हैं. 

पढ़ें पूरी खबर- IPL 2025: BCCI ने बढ़ा दी है इतनी पर्स वैल्यू, अब मेगा ऑक्शन में दिल खोलकर बोली लगा पाएंगी टीमें

लोगों का दुनिया भर से भरोसा उठा

उन्होंने आगे कहा कि जयशंकर ने आज की दुनिया में संवाद कठिन हो गया है और उससे कठिन आम सहमतियां हो गई हैं. आज शांति और समृद्धि दोनों ही समान रूप से खतरे में पड़ा हुआ है. ऐसा इसलिए है क्योकि लोगों का दुनिया भर से भरोसा उठ गया है. आज की दुनिया नाजुक, ध्रुवीकृत और हताश है. लोगों का भरोसा खत्म हो गया है. प्रक्रियाएं टूट चुकी है. 

पढ़ें पूरी खबर- Hezbollah: ‘दुनिया भर के मुसलमानों हिजबुल्ला के साथ मजबूती से खड़े रहो’, नसरल्लाह की हत्या के बाद बोले खामेनेई

UNGA UN
Advertisment
Advertisment