Advertisment

Pakistan: पाकिस्तान में लहराया तिरंगा, नौ साल बाद हुआ ऐसा काम

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर नौ साल बाद पाकिस्तान की यात्रा पर हैं, जहां वे इस्लामाबाद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Jaishankar In Pakistan

Jaishankar Reached Pakistan

Advertisment

भारत के विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा पर हैं. मंगलवार को एस जयसंकर पाकिस्तान की राजाधानी इस्लामाबाद पहुंचे. पकिस्तान के वरिष्ठ अधिकारियों ने नूर खान एयरबेस पर उनका स्वागत किया. जयंशकर पाकिस्तान में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पड़ोसी देश की यात्रा पर हैं. वे यहां भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. उम्मीद है कि जयशंकर भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल हो सकते हैं. 

नौ साल बाद भारत का विदेश मंत्री पाकिस्तान में

जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम वक्त रहेंगे. खास बात है कि नौ साल बाद भारत का कोई विदेश मंत्री पाकिस्तान के दौरे पर है. साल 2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज पाकिस्तान गईं थीं. सुषमा स्वाराज इस्लामाबाद में अफगानिस्तान को लेकर हुई बैठक में शामिल हुई थीं. 

यह खबर भी पढ़िए- महाराष्ट्र-झारखंड के विधानसभा चुनावों का ऐलान: राहुल गांधी की वायनाड पर भी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

पाकिस्तान को औकात दिखा चुके हैं जयशंकर

बता दें, पाकिस्तान जाने से पहले हाल ही में जयशंकर ने मीडिया अपनी यात्रा से बात की थी. उन्होंने कहा- मैं पाकिस्तान बहुपक्षीय कार्यक्रम के लिए जा रहा हूं. मैं वहां भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर बात करने नहीं जा रहा. उन्होंने मजाकिया में अंदाज में आगे कहा कि - मैं एससीओ के अच्छे सदस्य के रूप में इस्लामाबाद जा रहा हूं. मैं एक सभ्य व्यक्ति हूं और उसी अनुसार काम करुंगा. उनके इस मजाक से भी दर्शक हंसने लगे थे.

यह खबर भी पढ़िए- उत्तर प्रदेश की इस अहम सीट पर एक बार फिर टल गया चुनाव, चुनाव आयोग ने कर दिया साफ

क्या है एससीओ

साल 1996 में एक बैठक हुई. बैैठक में रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और चीन शामिल हुआ. बैठक का मकसद साफ था- एक-दूसरे के नस्लीय और धार्मिक तनावों को दूर करने के लिए आपस में सहयोग बढ़ाना. उस वक्त इस दल का नाम- शंघाई फाइव रखा गया. 15 जून 2001 में असल मायने में संगठन का गठन हुआ. संगठन में रूस, कजाखस्तान, तजाकिस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और चीन शामिल था. संगठन का नाम- शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन रखा गया.

यह खबर भी पढ़िए- 'वोट से सवालों का जवाब देती है जनता', EVM पर उठे सवालों के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

इन देशों के भी शीर्ष नेता बैठक में होंगे शामिल

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित हो रही है. एससीओ बैठक में भारत और पाकिस्तान के साथ-साथ कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और चीन के शीर्ष नेता भी शामिल होंगे.

यह खबर भी पढ़िए- आपको इस दिन मिलेगी लाडली बहना योजना की 18वीं किस्त, अभी जानें नहीं तो हो जाएगा लेट

Advertisment
Advertisment