शेख हसीना नहीं जा पाएंगी लंदन, जानें कहां होगा अगला ठिकाना?

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अब लंदन नहीं जा पाएंगी. भारत से उनके लंदन जाने की खबरों पर अब विराम लग गया है. लेकिन अब सवाल यह है कि उनका अगला ठिकाना क्या होगा?

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Where is Sheikh Hasina New Destination

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद शेख हसीना ने सीधे भारत का रुख किया है. लेकिन शेख हसीना यहां ज्यादा दिन नहीं रह पाएंगी. ऐसे में पहले ये खबरें सामने आ रही थीं कि शेख हसीना यहां से सीधे लंदन की उड़ान भरेंगी. यानी ब्रिटेन में शरण लेंगी. दरअसल अब तक दूसरे देशों के नेता अपना देश छोड़ने की स्थिति में सबसे पहले लंदन ही जाते हैं. क्योंकि यहां का कानून ऐसे लोगों को शरण देता है जिन्हें अपने देश में जान का खतरा होता है. हालांकि इसके अलावा भी कुछ नियम हैं. लेकिन इन सबके बीच अब ये साफ हो गया है कि शेख हसीना लंदन नहीं जा पाएंगी. ऐसे में उनका अगला ठिकाना क्या होगा इसका जवाब हर कोई जानना चाहता है. 

Advertisment

लंदन क्यों नहीं जा सकती शेख हसीना

ब्रिटेन में दूसरे देशों के लोगों को शरण देने का इतिहास है. लेकिन शेख हसीना को फिलहाल दिक्कत आएगी. क्योंकि जब तक कोई दूसरे देश का नागरिक नहीं पहुंचता तब तक उसे असायलम नहीं मिलता. यह ब्रिटेन में एक अहम नियम है.

यह भी पढ़ें - Bangladesh: कैसे हुआ शेख हसीना का तख्तापलट ? क्या चीन,अमेरिका भी हैं शामिल?

इस वजह से शेख हसीना फिलहाल ब्रिटेन यानी लंदन में शरण नहीं ले पाएंगी. यही नहीं ब्रिटेन में ऐसा कोई आव्रजन नियम भी नहीं है कि किसी को शरण या फिर अस्थायी शरण के लिए यात्रा की अनुमति दी जा सके. 

कहां होगा शेख हसीना का अगला ठिकाना

शेख हसीना अगर लंदन नहीं जा सकेंगी तो उनका अगला ठिकाना क्या होगा ये भी एक बड़ा सवाल है. दरअसल भारत में ज्यादा दिन वह रह नहीं सकती हैं. ऐसे में अगर उन्हें कहीं शरण लेना है तो उन्हें कोई ऐसा देश तलाशना होगा जहां शरण मिल सके.

दरअसल शेख हसीना के परिवार के सदस्य फिनलैंड में रहते हैं. ऐसे में मुमकिन है कि वह भारत से सीधे फिनलैंड की उड़ान भरें. 

इसके अलावा शेख हसीना को पनाह देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE और बेलारूस भी प्रमुख रूप से शामिल हैं. सऊदी अरब में भी शेख हसीना को पनाह मिल सकती है. ऐसे में माना जा रहा है कि भारत के बाद या तो फिनलैंड या फिर किसी अरब देश में शेख हसीना अपना नया ठिकाना बना सकती हैं. 

अमेरिका ने भी उठाया हाथ

Advertisment

शेख हसीना को शरण देने के मामले में अमेरिका ने भी अपना हाथ उठा लिया है. दरअसल बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रहते हुए शेख हसीने अमेरिका को नाराज कर दिया था. दरअसल अमेरिका ने बांग्लादेश में एयरबेस के लिए जमीन मांगी थी, लेकिन शेख हसीना ने मना कर दिया था.

इसको लेकर अमेरिका नाराज हो गया था.  ऐसे में अमेरिका ने शेख हसीना के वीजा को ही रिवोक कर दिया है. इसका मतलब है वह अमेरिका नहीं जा सकती हैं. 

यह भी पढे़ं - Bangladesh Crisis: क्यों लंदन में शरण लेते हैं नेता, शेख हसीना से पहले नवाज, मुशर्रफ भी ले चुके

World News Bangladesh violence London Sheikh Hasina Bangladesh Latest World News Bangladesh PM Hasina
Advertisment