Advertisment

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच गतिरोध समाप्त, चीन ने की समझौते की पुष्टि

Standoff ends in Eastern Ladakh: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीनी सेना के बीच जारी गतिरोध अब खत्म हो गया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है. इसी के साथ दोनों सेनाएं अपनी पूर्व स्थिति में लौट आएंगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Ladakh

लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध खत्म (Social Media)

Advertisment

Standoff ends in Eastern Ladakh: चीन ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की कि वह पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध को खत्म करने के लिए भारत के साथ एक समझौते पर पहुंच गया है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने बीजिंग में एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "हाल ही में, चीन और भारत चीन-भारत सीमा से संबंधित मुद्दों पर राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से निकट संचार में रहे हैं."

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने की पुष्टि

उन्होंने कहा, "अब दोनों पक्ष उन प्रासंगिक मामलों पर एक प्रस्ताव पर पहुंच गए हैं जिनके बारे में चीन बढ़-चढ़कर बात करता है." जियान ने कहा कि, आगे चलकर चीन इन प्रस्तावों को लागू करने के लिए भारत के साथ काम करेगा. हालांकि, उन्होंने इस बारे में पूरा विवरण देने से इनकार कर दिया. चीन की इस पुष्टि के बाद अब पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के सेनाएं पुरानी जगह पर लौट आएंगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा में घुटने लगा दम, कई इलाकों में AQI पहुंचा 300 के पार

सोमवार को भारत ने की थी घोषणा

इससे पहले सोमवार को भारतीय विदेश सचिव ने भी इसकी घोषणा की थी. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा कि, इसे लेकर पिछले कुछ समय से दोनों देश राजनयिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बातचीत करते रहे. हालांकि अब बातचीत के बाद दोनों पक्षों कते बीच सहमति बन गई है. उन्होंने कहा कि अब हम भारत के साथ इस पर काम करेंगे.

ये भी पढ़ें: BRICS Summit 2024: पीएम मोदी का कजान में हुआ भव्य स्वागत, 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

भारत और चीन के रिश्तों की होगी नई शुरुआत

बता दें कि जून 2020 से भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. जून 2020 में गलवान घाटी में भारत और चीनी सेना के बीच हुई भिड़ंत में के बाद हालात और खराब हो गए. उसके बाद इस क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच तनाव चरम पर बना हुआ था, लेकिन इसे अब बीतचीत के जरिए समाप्त कर लिया गया. सोमवार को दोनों देशों के रिश्तों में उस वक्त थोड़ी नरमी देखने को मिली जब दोनों देशों के बीच विवादित पेट्रोलिंग प्वॉइंट्स को लेकर एग्रीमेंट हुआ. जिसके मुताबिक, भारतीय सेना यहां फिर से पेट्रोलिंग कर पाएगी.

ये भी पढ़ें: MP News: जबलपुर की ऑर्डनेंस फैक्ट्री में विस्फोट, 2 की मौत, मलबे में दबे कई मजदूर

पीएम मोदी और जिनपिंग की हो सकती है मुलाकात

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की यात्रा पर हैं. जहां आज वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसी सम्मेलन में शामिल होने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी रूस पहुंच रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात हो सकती है. इससे पहले साल 2023 में दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई थी. ये मुलाकात दक्षिण अफ्रीका में हुई ब्रिक्स बैठक के दौरान हुई थी.

World News India China Relation Ladakh India-China Relations china ladakh india-china relationship
Advertisment
Advertisment