Advertisment

Sunita Williams: अंतरिक्ष में फंसी सुनिता विलियम्स की बढ़ रही तकलीफें, एक-एक पल का इंतजार, अब नासा से आया बड़ा अपडेट

Sunita Williams New update: अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स को लेकर बड़ा आया अपडेट. आठ माह में अंतरिक्ष फंसी सुनीता को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है. सुनीता को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की कमांडर नियुक्त किया गया. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
Sunita Williams in ISS

Sunita Williams (Social Media)

Advertisment

Sunita Williams update: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स बीते आठ माह से अंतिरक्ष में फंसी हैं. इसके बाद भी उन पर जिम्मेदारियों का बोझ कम नहीं हो रहा है. अब एक नया अपडेट सामने आया है. सुनीता को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की कमांडर नियुक्त किया गया है. नासा की ओर ऐलान किया गया कि रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने अंतरिक्ष स्टेशन पर आयोजित एक समारोह में सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष स्टेशन ​की जिम्मेदारी सौंपी है. यह दूसरी बार है,जब सुनीता ISS को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. 12 वर्ष पहले उन्होंने आखिरी बार कार्यभार संभाला. अब उनकी जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमांडर की रूप में अंतरिक्ष स्टेशन की सुरक्षा को बनाए रखना होगा.

Advertisment

ये भी पढे़ं: Big News: अभी-अभी आई सबसे बड़ी खबर, इजरायल ने लेबनान पर किया बड़ा हमला, चारों तरफ मची चीख-पुकार

क्या होगी उनकी जिम्मेदारी ?

  • सुनीता अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की कमांडर होंगी. 
  • अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ी समस्याओं का कार्यभार उनके कंधो पर होगा. 
  • स्टेशन की सुरक्षा बनाए रखने की मुख्य जिम्मेदारी उनकी होगी. 
Advertisment

क्यों सौंपी गई कमान?

कोनोनेंको अंतरिक्ष स्टेशन पर बीते एक साल से मिशन को पूरा कर रही थीं. वे अब ट्रेसी सी डायसन और निकोलाई चूब के साथ धरती पर वापस लौटी हैं. वहीं दूसरी ओर विलियम्स वैज्ञानिक ज्ञान को आगे बढ़ाने और भविष्य के मानव और रोबोट अन्वेषण मिशनों को लेकर नई तकनीकों के प्रदर्शन को लेकर माइक्रोग्रैविटी प्रयोगशाला में काम कर रही हैं. 

क्या बोलीं सुनीता?

Advertisment

एक कार्यक्रम में सुनीता ने अपने संबोधन में कहा, " इस अभियान से हम सभी ने बहुत कुछ सिखा है. सुनीता ने कहा कि हम इस मिशन का भाग नहीं थे. इसके बावजूद आपने मेरे साथ बुच को अपनाया है. आपने इस तरह हमें अपने परिवार की तरह रखा." आपको बता दें कि आठ दिवसीय मिशन पर अंतरिक्ष में पहुंची सुनीता बीते आठ माह से अंतरिक्ष में फंसी हुई हैं. आपको बता दें कि जिस बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में वह सवार थीं, उसमें तकनीकी गड़बड़ियां सामने आई थीं. सुनीता अगले वर्ष धरती पर लौट सकेंगी. 

Sunita Williams NASA Sunita Williams Sunita Williams Record NASA sunita williams news
Advertisment
Advertisment