Advertisment

Typhoon Yagi: सुपर टाइफून यागी ने दक्षिण चीन में मचाई तबाही, 245 किमी की गति से चली हवाएं, 12 लाख लोग प्रभावित

Super Typhoon Yagi: चीन में आए सुपर टाइफून यागी ने जमकर तबाही मचाई. इस तूफान के चलते अब तक 12 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं जबकि तीन लोगों की जान गई है. वहीं 95 लोग घायल भी हुए हैं. तूफान के दौरान 245 किमी प्रति घंटा की तेज हवाओं से लोग सहम गए.

author-image
Suhel Khan
New Update
China Super Typhoon Yagi

Super Typhoon Yagi: सुपर टाइफून यागी ने चीन में तबाही मचाना शुरू कर दिया है. इस तूफान के चलते अब तक 12 लाख लोग प्रभावित हुए हैं जबकि हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है. जबकि तूफान की चपेट में आने से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 95 लोग घायल भी हुए हैं. इस तूफान को इस साल का अब तक का सबसे शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात तूफान माना जा रहा है. जिसने चीन के तीन दक्षिणी प्रांतों में तबाही मचाई है.

Advertisment

चीन के तीन राज्यों में तूफान का कहर

सुपर टाइफून यागी ने सबसे ज्यादा तबाही चीन के हैनान, गुआंग्डोंग और गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र में मचाई है. इन राज्यों में अब तक 1.2 मिलियन से लोग प्रभावित हुए  है. तूफान के चलते बड़े पैमाने पर बिजली कटौती और दूरसंचार सेवा में बाधित हुई हैं. बता दें कि हांगकांग में तबाही मचाने के बाद, यागी तूफान ने शुक्रवार को चीन में दस्तक दी थी जो इस साल का 11वां तूफान है. इस तूफान ने सबसे पहले द्वीप प्रांत हैनान और उसके बाद में गुआंगडोंग के दक्षिणी प्रांत में तहाबी मचाई.

ये भी पढ़ें: Haryana: ‘राजनीति के लिए बेटियों के सम्मान को फोगाट-पूनिया ने पहुंचाई ठेस’, कांग्रेस में शामिल होने पर भड़के बृजभूषण शरण सिंह

राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिए राहत बचाव के आदेश

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्थानीय अधिकारियों को "आवश्यक मामले में हताहतों और नुकसान की पुष्टि करने" के साथ-साथ आपदा राहत प्रयासों को व्यवस्थित करने, क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को ठीक करने और सामान्य जीवन को जल्द से जल्द बहाल करने का निर्देश दिया है. इस साथ देश के शीर्ष आर्थिक योजनाकार, राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग ने कहा कि उसने सड़कों, पुलों और बांधों की मरम्मत और स्कूलों, अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक सुविधाओं को बहाल करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए आपदा राहत के लिए 200 मिलियन युआन आवंटित किए हैं. प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने का काम जारी है. वहीं स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और सैकड़ों उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह ने एक बार फिर पाकिस्तान को लताड़ा, दे दिया बड़ा अल्टीमेटम

245 किमी प्रति घंटे की गति से चलीं हवाएं

चीन में आए इस तूफान के बाद के कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं. जिसमें तूफान से हुई बर्बादी का आलम देखा जा सकता है. शक्तिशाली तूफान यागी ने हैनान प्रांत के प्रतिष्ठित नारियल के पेड़ों को तोड़ दिया है और कई बिलबोर्ड, छतें और वाहन नष्ट हो गए हैं. इसके साथ ही कई इमारतों की खिड़कियां टूट गई हैं और कई घरों में पानी भर गया है.  हैनान मौसम विज्ञान सेवा के अनुसार, यागी तूफान के चलते करीब 245 किमी प्रति घंटा की हवाएं चली. जो शुक्रवार शाम करीब चार बजे वेनचांग पहुंच गईं.

ये भी पढ़ें: US: ‘हमास जैसा हमला न्यूयॉर्क में करना चाहते थे’, 20 साल के आतंकी ने बताया- यहूदियों की सामूहिक हत्या का था प्लान

World News Super Typhoon China news Typhoon China Typhoon China News in hindi Super Typhoon news in hindi Latest World News In Hindi Super Typhoon Cyclone
Advertisment
Advertisment