Advertisment

Telegram के फाउंडर पावेल डुरोव पेरिस में गिरफ्तार, एयरपोर्ट पर उतरते ही गिरफ्तार करने पहुंच गई पुलिस, जानें क्यों?

Pavel Durov arrested: टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के संस्थापक और कार्यकारी अधिकारी पावेल डुरोव को गिरफ्तार कर लिया गया है. फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक एयरपोर्ट पर उतरने के तुरंत बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

author-image
Suhel Khan
New Update
Pavel Durov

Pavel Durov arrested: टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के फाउंडर और सीईओ पावेल डुरोव को फ्रांस की राजधानी पेरिस में गिरफ्तार कर लिया गया है. इस बारे में टीएफ वन टीवी ने जानकाीर दी है. बताया जा रहा है कि टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के अरबपति संस्थापक पावेल डुरोव को शनिवार की शाम पेरिस के बाहर बॉर्गेट एयरपोर्ट से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. टीएफ वन ने बताया कि पावेल डुरोव अपने निजी जेट से यात्रा कर रहे थे. हालांकि, कंपनी की ओर से अभी तक इसे लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

Advertisment

जानें क्यों हुई पावेल डुरोव की गिरफ्तारी

जानकारी के मुताबिक, टेलीग्राम एप से जुड़े एक मामले में डुरोव को गिरफ्तार किया गया है. दरअसल, टेलीग्राम पर मॉडरेटर की कमी के चलते फ्रांस पुलिस जांच कर रही है. पुलिस के मुताबिक, मॉडरेटर की कमी की वजह से मैसेजिंग ऐप पर आपराधिक गतिविधि को बेरोकटोक जारी रखने की अनुमति मिली है. पावेल डुरोव तो तब गिरफ्तार किया गया जब वह अजरबैजान की राजधानी बाकू से फ्रांस पहुंचे. जहां एयरपोर्ट के बाहर से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

ये भी पढ़ें: बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की आज होगी बैठक, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर लगेगी मुहर

टेलीग्राम की ओर से नहीं आई प्रतिक्रिया

पावेल डुरोव की गिरफ्तारी पर टेलीग्राम की ओर से किसी भी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. वहीं फ्रांस के गृह मंत्री और पुलिस की ओर से भी किसी भी तरह का कोई बयान जारी नहीं किया गया है. बता दें कि साल 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला बोलने के बाद से ही टेलीग्राम युद्ध के आसपास की राजनीति को लेकर दोनों पक्षों के बीच 'अनफ़िल्टर्ड कंटेंट' का सबसे प्रमुख प्लेटफार्म बना हुआ है. जो रूस-यूक्रेन युद्ध की तमाम जानकारियां साझा कर रहा है.

ये भी पढ़ें: शाहीन अफरीदी ने अपने बेटे का नाम रखा 'अलीयार', इसका हिंदी और अंग्रेजी अर्थ जान चौंक जाएंगे आप

यही नहीं टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप यूक्रेनियन राष्ट्रपति जेलेंस्की और उनके अधिकारियों के लिए बातचीत का भी सबसे प्रमुख माध्यम है. इसके अलावा क्रैमलीन और रूसी सरकार भी टेलीग्राम का इस्तेमाल करती है. और वह उससे अपनी खबरों को शेयर भी करते हैं. हाल के समय में टेलीग्राम उन प्लेटफॉर्म्स में से एक बन चुका है जहां से रूस-यूक्रेन युद्ध के बारे में आसानी से जानकारी हासिल की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी का आज राजस्थान और महाराष्ट्र दौरा, जलगांव में 11 लाख नई लखपति दीदियों को करेंगे सम्मानित

टेलीग्राम से चमकी डुरोव की तकदीर

Advertisment
पावेल डुरोव का जन्म रूस में हुआ. फिलहाल वह दुबई में रहते हैं. टेलीग्राम ने उनकी किस्मत चमका दी और अब वह 15.5 अरब डॉलर यानी करीब सवा लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं. साल 2014 में उन्होंने रूस छोड़ दिया संयुक्त अरब अमीरात चले गए. टेलीग्राम को रूस, यूक्रेन और पूर्वी सोवियत देशों में फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के बाद सबसे ज्यादा यूज किया जाता है.
International News World News paris russia ukriane war International news in Hindi Latest World News france
Advertisment