Advertisment

भारत में बैन होगा Telegram! CEO की गिरफ्तारी के बाद सामने आई बड़ी खबर

भारत सरकार के मशहूर ऐप Telegram को लेकर जांच शुरू हो चुकी है. इसमें ऐप और उसकी अपराधिक गतिविधियों को जांचा जाएगा. यह जांच Telegram के फाउंडर और CEO पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) की गिरफ्तारी के बाद शुरू होने जा रही है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
telegram ceo

Telegram के CEO पावेल ड्यूरोव

मशहूर मैसेजिंग ऐप Telegram के बंद होने की खबरें तेजी से फैल रही हैं. इसका कारण Telegram के CEO पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) की गिरफ्तारी है. अब भारत सरकार इस ऐप पर शक जता रही है. यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि क्या इस ऐप का उपयोग क्रिमिनल एक्टिविटीज के लिए होता है. इसमें Extortion और Gambling आदि भी शामिल है. मीडिया रिपोर्ट  में ये दावा किया गया है कि अगर जांच में वे दोषी पाए जाते हैं तो इस पर बैन भी लग सकता है.  

Advertisment

भारत में इस ऐप की जांच शुरू हो सकती है. इस जांच में गृह मंत्रालय और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत काम करने वाली एजेंसी Indian Cybercrime Coordination Centre (I4C) आरंभ कर सकती है. आपको बता दें कि Telegram के भारत में करीब 5 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हैं. ऐसे में ये पता चलता है कि इसका उपयोग बड़े स्तर हो रहा है.

ये भी पढे़ं: डॉक्टर के रेप-मर्डर से पहले संजय रॉय ने एक और महिला से की थी छेड़छाड़, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

आखिरी निर्णय रिपोर्ट आने के बाद आएगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार की जांच का फोकस Telegram के Peer-To-Peer  (P2P) Communications होना है. यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि गैर कानूनी एक्टिविटीज पर ध्यान दिया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, आखिरी निर्णय रिपोर्ट आने के बाद आएगा. 

Telegram मैसेजिंग ऐप के फाउंडर और CEO पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) की गिरफ्तारी शनिवार को हुई. यह गिरफ्तारी बॉर्गेट हवाई अड्डे पर हुई. इसके बाद से पूरी दुनिया में यह खबर आग की तरह फैल गई. Elon Musk सहित कई लोग CEO के सपोर्ट में आ गए. 

मॉडरेटर की कमी देखी गई 

Telegram मैसेजिंग ऐप के फाउंडर और CEO पावेल ड्यूरोव की ये गिरफ्तारी एक पुलिस जांच में हुई है. ऐप को लेकर मॉडरेटर की कमी पर केंद्रित थी. पुलिस का कहना है कि जांच में सामने आया है कि मॉडरेटर कमी के कारण मैसेजिंग ऐप पर आपराधिक गतिविधियां चलती रहीं. उसे बिना किसी पाबंदी के चलने दिया. 

गिरफ्तारी के डर से यूरोप को छोड़ा 

Telegram CEO पावेल ड्यूरोव की गिरफ्तारी से घबराकर वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Rumble के CEO Chris Pavlovski ने कुछ समय के अंदर यूरोप को छोड़ दिया है. यह जानकारी उन्होंने खुद  X प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की है. 

Advertisment

 

 

 

 

 

newsnation Telegram Messenger newsnationlive Newsnationlatestnews Telegram Telegram CEO
Advertisment