Advertisment

Tesla Robotaxi: एलन मस्क ने टेस्ला की सुपर एडवांस कार की पहली झलक पेश की, जानें क्या हैं खूबियां

Elon Musk ने Tesla Robot Taxi की खूबियों को सामने ला दिया है. क्या होगी इस रोबोटैक्सी की संभावित कार की कीमत, जानें कब कंपनी इसे बाजार में उतारने जा रही है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
Elon musk news car

Elon musk news car

Advertisment

Tesla CEO Elon Musk ने कंपनी की पहली Robotaxi की पहली झलक सामने रखी है. कैलिफोर्निया में आयोजित We Robot Event के दौरान एआई (AI) के फीचर्स से पैक्ड रोबोटैक्सी को सामने रख दिया है. Tesla Robotaxi के अगर डिजाइन की बात की जाए तो इसमें दो लोगों के बैठने की जगह है. वहीं इसमें न ही पेडल और न ही स्टीयरिंग का विकल्प​ दिया गया है. 

कार्यक्रम के दौरान रोबोटैक्सी के प्रोटो टाइप को विश्व के सामने रखा गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला कंपनी की इस रोबोटैक्सी को cybercab के नाम से जल्द लॉन्च किया जा सकता है. अभी तक टेस्ला ने इस रोबोटैक्सी (Robotaxi) की कीमत को डिसक्लोज नहीं किया है. इसको लेकर अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. मगर एक अनुमान के अनुसार, इस रोबोटैक्सी के दाम 30 हजार डॉलर यानी करीब 25 लाख रुपये हो सकते हैं. 

2027 से पहले इसका प्रोडक्टशन शुरू कर देगी टेस्ला

Elon Musk का कहना है ​कि टेस्ला कंपनी 2027 से पहले इसका प्रोडक्टशन शुरू कर देगी. Tesla Robotaxi के संग ऑटोनोमस व्हीकल रोबोवैन को भी सामने लाया. इस रोबोवैन की खासियत यह होगी कि इस वैन में एक साथ 20 लोग सफर तय कर सकेंगे. इस वैन में सामान रखने की भी जगह दी गई है. 

रोबोटैक्सी को चार्ज करने के लिए प्लग की जरूरत नहीं होगी 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रोबोटैक्सी की रनिंग कॉस्ट भी निकाली गई है. यह 20 सेंट प्रति माइल यानी 1.6 किलोमीटर की दाम करीब 16 रुपये हो सकती है. आपके फोन में जिस तरह वायरलेस चार्जिंग की सुविधा होती है. उसी तरह इस रोबोटैक्सी को भी चार्ज करने को लेकर प्लग की आवश्यकता नहीं होगी. ये साइबरकैब वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के संग सामने आई है. 

ये एक फुली सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कार होगी. इसमें सिर्फ आपको बैठना होगा. इसमें न ही ब्रेक और न ही स्टीयरिंग मिलेगी. कार का लुक भी बाहर से काफी बेहतरीन होगा. कार का कैबिन काफी कॉम्पैक्ट होने वाला है. इसमें दो लोगों के बैठने का स्पेस होगा. वहीं समान रखने की अच्छी जगह भी होगी. 

newsnation Elon Musk Elon Musk tesla Tesla Newsnationlatestnews New Tesla Model
Advertisment
Advertisment