Advertisment

हिजबुल्लाह के निशाने पर इजरायल के ये दो शहर! अब बदले की तैयारी

हमास के साथ-साथ अब इजराइल ने जंग का एक और मोर्चा खोल लिया है. हिजबुल्लाह पर हमले के बाद अब इजराइल के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है. लेबनान ने हमले को लेकर गंभीर चेतावनी दी है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Israel Beirut Strike

हमास और इजराइल के बीच चल रही जंग अब और आक्रामक होती जा रही है. इस बीच इजराइल ने एक और मोर्चा खोल दिया है. ये मोर्चा है लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ जंग. बीते 4 दिन के अंदर इजराइल ने हिजबुल्लाह को करार झटका दिया है. दरअसल शनिवार को इजराइल के गोलान हाइट्स पर रॉकेट दागे गए. इस हमले में 12 बच्चों की जान चली गई. इस हमले से इजराइल तिलमिला उठा खुद नेतन्याहू ने इस हमले की भारी कीमत चुकाने को लेकर हिजबुल्लाह को चेतावनी भी दे डाली. इजरायल का दावा है कि ये हमला हिजबुल्लाह ने ही किया है. जबकि हिजबुल्लाह ने इस हमले से इनकार किया. 

Advertisment

इसके बाद इजराइल ने पलटवार किया और सोमवार 29 जुलाई को लेबनान के अंदरूनी इलाकों के साथ-साथ दक्षिणी हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए. इस हमले में दो लोगों की मौत हुई जबकि बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए.

यह भी पढ़ें - Explained: कौन था इस्माइल हानिया, शरणार्थी शिवर में पैदा होने से प्रधानमंत्री बनने तक जानें पूरी कुंडली

इसी हमले में हिजबुल्ला को बड़ा नुकसान पहुंचाने का भी दावा किया गया. अब माना जा रहा है कि हिजबुल्लाह इस हमले का बदले लेने की तैयारी कर रहा है. उसने अपना निशाना भी तय कर लिया है. हिजबुल्ला के निशाने पर इजराइल के एक नहीं बल्कि दो शहर हैं. 

मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुकर: इजराइल

इजराइल ने गोलान हाइट्स हमले को गंभीरता से लिया और इस हमले के बाद खुद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिका दौरा छोड़कर तुरंत स्वदेश लौट आए. उन्होंने हिजबुल्लाह को धमकी दी और इस धमकी के बाद ताबड़तोड़ हमले किए. इजराइल ने दावा किया कि इस हमले में हिजबुल्ला का कमांडर फुआद शुकर मारा गया है. 

गुस्से में लेबनान, बदले की तैयारी

इजराइल के ताबड़तोड़ हमले के बाद लेबनान में काफी नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि इस दौरान रिहायशी बिल्डिंगों को निशाना बनाया गया. लिहाजा इसमें तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 70 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. लेबनान में इस हमले के बाद काफी गुस्सा है. गुस्साए लोग बैरूत में सड़कों पर उतर आए और इजराइल के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर करने लगे. लेबनान में सियासी पारा भी हाई है. कई दलों ने इस हमले का विरोध किया और सभी संगठन हिजबुल्लाह के समर्थन में साथ आ गए हैं. माना जा रहा है कि अब हिजबुल्ला इस हमले पर पलटवार की तैयारी में जुट गया है. 

इजराइल के दो शहरों पर हमला कर सकता है हिजबुल्लाह

बेरुत पर हुए हमले के बाद हिजबुल्लाह भी तिलमिलाया हुआ है. संगठन के प्रमुख नसरल्लाह ने धमकी दी है कि अगर इजराइल ने लेबनान पर हमला किया तो इसका अंजाम बहुत बुरा होगा. बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह इजराइल के दो शहरों पर हमला कर सकता है. इन दो शहरों के नाम तेल अवीव और हाइफा बताए जा रहे हैं. बता दें कि हिजबुल्लाह पहले ही हाइफा पोर्ट पर लगे इलाकों की ड्रोन फुटेज जारी कर अपने इरादे साफ कर चुका है.

Advertisment

यह भी पढ़ें -  ईरान में मारा गया हमास प्रमुख इस्माइल हानिया, हमले में अंगरक्षक की भी मौत, IRGC ने की पुष्टि

इजराइल के लोगों में भी डर

हिजबुल्ला की धमकी के बाद इजराइल के लोगों में डर बना हुआ है. लेबनान से सटे इजराइली इलाकों में कस्बों को खाली कराया जा रहा है. लोग इन इलाकों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं. इसके साथ ही जिन दो शहरों पर हमला होने की आशंका है वहां पर भी हाई अलर्ट जारी किया जा चुका है. 

इजराइल को घेरने की तैयारी

वहीं लेबनान के विदेश मंत्री अबदल्लाह ने भी साफ तौर पर कहा कि इजराइल के हमले का करारा जवाब दिया जाएगा. इजराइल को घेरने के लिए लेबनान संयुक्त राष्ट्र का भी सहारा लेने की तैयारी कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र में लेबनान इजराइल की मनमानी का मुद्दा उठा सकता है.

Hezbollah Attack Hezbollah attack on Israel Hezbollah Israel Hezbollah Hezbollah Lebanon Israel attack
Advertisment
Advertisment