Advertisment

दिल्ली से इज़राइल और ईरान जाना हुआ मुश्किल, तेहरान वाया दुबई का किराया 2.20 लाख से भी ज़्यादा

ईरान- इजराइल के बीच लगातार बड़ रहे टेंशन ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. तेहरान, तेल अवीव समेत आस-पास के इलाकों में बड़ी संख्या में भारतीय स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स फंसे हुए हैं.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Flight Rate Increase Double Due to Iran Israel Tension
Advertisment

(रिपोर्ट- सैयद अमीर हुसैन)

Advertisment

Israel Iran War: ईरान और इज़राइल के बीच टेंशन लगातार बढ़ता जा रहा है. इस तनाव ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी है. इस चिंता की कई वजह हैं. लेकिन इनमें से एक हवाई यातायात. जी हां ईरान और इजराइल के बीच जंग जैसे हालातों में हवाई यातायात पर बुरा असर डाला है. कुछ एयरलाइंस ने तो अपनी उड़ानों को रद्द ही कर दिया है. तो कुछ ने रूट बदल दिए हैं. जबकि कुछ एयरलाइंस ने अपने किराए में मोटी इजाफा कर दिया है. ऐसे में हवाई यात्रियों की मुश्किलें बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं. 

कैसे बढ़ी हवाई यात्रियों की मुश्किल


ईरान इजराइल वार के बीच हवाई यात्रियों को दोगुना से भी ज्यादा किराया देना पड़ रहा है. तेल अवीव फ्लाइट्स मूवमेंट रद्द है तो वही तेहरान जाने वाली फ्लाइट की भी कोई उड़ान नहीं है. दिल्ली दुबई से तेहरान की सिर्फ एक ही फ्लाइट जिसका किराया चार गुना बढ़ गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें - Pakistan: PM शहबाज शरीफ से मिला भगौड़ा जाकिर नाइक, 28 अक्टूबर तक पाकिस्तान में करेगा ऐश

फ्लाइट किराए ने बढ़ाई चिंता


हवाई यात्रियों की सबसे ज्यादा चिंता हवाई किराए ने बढ़ा दी है क्योंकि इस वक्त फ्लाइट का किराया चार गुना बढ़ा दिया गया है. बिजनेस क्लास का किराया दोगुना और इकोनॉमिक क्लास का किराया चार गुना तक बढ़ गया है.  तेहरान वाया दुबई जाने वालों को अपनी जेब से 2.2 लाख से ज्यादा रुपए खर्च करना पड़ रहे हैं. 

Advertisment

 
कुछ फ्लाइट कैंसिल है तो कुछ का रूट डायवर्ट है 

फिलहाल दुबई और दुबई से तेहरान, ईरान जाने वाली  एक मात्र फ्लाइट एमरेट्स है. इस एयरलाइंस ने मौका का फायदा उठाते हुए अपने किराये में मोटा इजाफा कर दिया है.  इसके बिजनेस क्लास का किराया 4 अक्टूबर के लिए करीब 2 लाख 27 से ज्यादा है, जबकि सामान्य दिनों में क़रीब 1.5 लाख रुपए होता है.

 वहीं, 5 अक्टूबर के लिए इकोनॉमिक क्लास का किराया करीब 72 हजार रुपए से ज्यादा है, जबकि, सामान्य दिनों में क़रीब 25 हजार रुपए होता है. तेल अवीव, इजराइल के लिए कोई फ्लाइट नहीं है. 

Advertisment

भारतीयों पर पड़ेगा असर


इस बढोतरी का कई भारतीयों पर सीधा असर पड़ेगा. क्योंकि तेहरान और तेल अवीव में हजारों भारतीय स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स, वर्कर्स और सरकारी अधिकारी फंसे हैं जो डर के माहौल में जी रहे हैं. ऐसे में ये लोग जल्द से जल्द भारत आना चाहते हैं औऱ इसके लिए इन्हें ज्यादा रकम चुकाना पड़ रही है. हालांकि इसके बाद भी आसानी से टिकट नहीं मिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - Israel Hezbollah Iran Conflict: कड़ी टक्कर दे रहा हिजबुल्लाह, ग्राउंड ऑपरेशन में इजरायल के आठ सैनिक मारे गए, लेबनान में खूनी संघर्ष

Latest World News World News emirates flight dubai return Iran Israel War iran israel crisis Iran Israel conflict Iran Israel News Iran Israel tensions Iran Israel Tension Latest World News In Hindi
Advertisment
Advertisment