Advertisment

UAE के क्राउन प्रिंस आएंगे भारत, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

यूएई के क्राउन प्रिंस आज भारत आएंगे. भारत दौरे के दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे. वे पीएम मोदी से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे.

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
UAE Crown Prince India visit

UAE Crown Prince India Visit (File Photo)

Advertisment

संयुक्त अरब अमीरात भारत का खास दोस्त है. भारत और संयुक्त अरब अमीरात के रणनीतिक रिश्तों को और मजबूत करने अबु धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान आज भारत आ रहे हैं. अबु धाबी के क्राउन प्रिंस सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी और शेख खालिद के बीच द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े हर पहलुओं पर बात होगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Weather Update: मौसम को लेकर आईएमडी ने जारी किया अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में तूफान की आशंका

ऐसा रहेगा क्राउन प्रिंस का दौरा

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भारत दौरे के लिए आमंत्रित किया है. वे पीएम मोदी के साथ मुलाकात करने के साथ-साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे. शेख खालिद के साथ वहां के उद्योगपति और सरकार के उच्चाधिकारी का एक बड़ा दल की साथ आ रहा है. अबु धाबी प्रिंस भारत दौरे के दौरान राजघाट भी जाएंगे. वे यहां राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे.  

Advertisment

यह भी पढ़ें- Pakistan Army Chief on Kargil War: करगिल युद्ध को लेकर पाकिस्तान का बड़ा कबूलनामा, सेना प्रमुख के बयान से मची खलबली

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय ने अबु धाबी के क्राउन प्रिंस के दौरे से पहले एक बयान जारी किया. बयान में विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और यूएई के बीच ऐतिहासिक और मित्रतापूर्ण रिश्ता है. दोनों देशों ने पिछले कुछ सालों में अपने समग्र रणनीतिक साझेदारी को गहरा बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. राजनीति के साथ-सात कारोबार, कनेक्टिविटी, एनर्जी और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में रिश्तों को मजबूत बनाने के लगातार कई प्रयास किए जा रहे हैं. क्राउन प्रिंस शेख खालिद के भारत दौरे से दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूती मिलेगी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- IPL 2025: आईपीएल 2025 में फाफ डू प्लेसिस नहीं, ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं RCB के कप्तान

भारत के साथ रिश्ते मजबूत करने में जुटा यूएई

बता दें, भारत ने दो साल पहले संयुक्त अरब अमीरात के साथ विशेष कारोबारी समझौता किया था. यूएई ने लगातार यह साबित करता रहा है कि वे भारत के हितों का पूरा ख्याल रखते हैं. अबू धाबी में इसी साल एक विशाल हिंदू मंदिर स्थापित की गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस मंदिर का उद्घाटन किया था. इस मंदिर के अस्तित्व में आने से भारत और यूएई दोनों देशों के रिश्तों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार हुआ था.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Amit Shah: गृहमंत्री अमित शाह ने एक बार फिर पाकिस्तान को लताड़ा, दे दिया बड़ा अल्टीमेटम

india uae relations india uae relationship India-UAE ties
Advertisment
Advertisment