Advertisment

‘2050 तक दुनिया में होंगी तीन महाशक्तियां, भारत उनमें से एक होगा’, पूर्व ब्रिटिश PM ने की भविष्यवाणी

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने भविष्यवाणी की, ‘2050 तक भारत, अमेरिका और चीन दुनिया की तीन प्रमुख महाशक्तियों के रूप में उभरेंगी’. पढ़ें पूरी खबर…

Advertisment
author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Tony Blair

Tony Blair (File)

Advertisment

2050 तक दुनिया में तीन प्रमुख महाशक्ति होगी. भारत इनमें से एक होगा…यह कहना है ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर का. पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री का कहना है कि भारत, अमेरिका और चीन 2050 तक दुनिया की तीन महाशक्तियों में उभरेंगी. इससे जटिल व्यवस्था बनेगी. दुनिया भर के नेताओं को इस स्थिति से बाहर निकलने की तैयारी कर लेनी चाहिए. 

Advertisment

वैश्विक स्थिति काफी अधिक जटिल है

एक साक्षात्कार में ब्लेयर ने कहा कि आपको यह तय करना होगा कि आपका देश कहां फिट होता है क्योंकि वाले समय में दुनिया बहुध्रुवीय होने वाली है. उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल के वक्त की तुलना आज के वक्त के हिसाब से की जाए तो बहुत अंतर नजर आता है. आज की वैश्विक स्थिति काफी जटिल है. चूंकि उस वक्त सिर्फ अमेरिका ही एक प्रमुख महाशक्ति था. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- मकान मालिकों के लिए आई बुरी खबर, अब किराए पर नहीं दे पाएंगे अपना घर! सरकार ने बदले नियम

उन्होंने समझाया कि चीन और भारत का उदय भू-राजनीति को नया रूप दे रहा है. इस वजह से समय दोबारा गठबंधनों और कूटनीतिक रणनीतियों के पुनर्मूल्यांकन की मांग करता है. ब्लेयर ने कहा कि आज आपको मजबूत गठबंधन बनाने होंगे. जिससे आप इन तीनों ही महाशक्तियों से सामान्य रूप से बात करने में सक्षम बनाए. 

यह खबर भी पढ़ें- Rule Change From October 2024: अक्टूबर से इन जगहों पर बदलेंगे नियम, पीपीएफ खाते समते पैन कार्ड को लेकर जानें अहम बातें

Advertisment

गाजा-इस्राइल पर भी बात किया

ब्लेयर ने वर्तमान में मिडिल ईस्ट में जारी जंग के बारे में भी बात की. पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि इस्राइल और फल्सतीन के बीच शांति का एकमात्र रास्ता है और वह है दो राज्य सामाधान. उन्होंने कहा कि मेरे विचार में किसी भी सामाधान का मूल गाजा के लिए एक दिन बाद की योजना बनाना है, जिसे न तो इस्राइली रक्षा बल चलाए और न ही हमास.

यह खबर भी पढ़ें- 'ईरान को चुकानी होगी अपनी गलती की कीमत', इजरायल पर हमले के बाद बोले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

Advertisment

 उनका मानना है कि चीन शांति वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. उन्होंने बीजिंग से आग्रह किया कि उसे ईरान को नियमंत्रित करना पड़ेगा. उन्होंने दावा किया कि सात अक्टूबर को इस्राइल पर हुए हमले में ईरान भी शामिल था. बता दें, सात अक्टूबर से ही इस्राइल और हमास के बीच युद्ध जारी है. 

यह खबर भी पढ़ें- Good News: दिवाली से पहले रिकॉर्ड सस्ती हुई Electric Car, अब बाइक की कीमत में घर ले आइए नई गाड़ी

UK Tony Blair
Advertisment
Advertisment